Earthquake in China: सोमवार को चीन के दक्षिणी पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंह काउंटी में 6.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने ये जानकारी दी है. भूकंप के झटके दोपहर को महसूस किए गए थे. भूकंप 10 किलोमीटर (6 मील) की गहराई पर केंद्रित था. भूकंप की वजह से 7 लोगों की मौत की खबर मिल रही है. . इससे पहले जून में भी यहां भूकंप आया था जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी.


चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के हवाले से बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर आया और भूकंप का केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर से जमीन से 16 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था.


भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी रहा
भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी से 39 किलोमीटर दूर स्थित था और भूकंप के केंद्र के पांच किलोमीटर के दायरे में कई गांव आते हैं. भूकंप के झटके सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु में भी महसूस किए गए, जो भूकंप के केंद्र से 226 किलोमीटर दूर स्थित है.



किसी इमारत के नुकसान की फिलहाल खबर नहीं मिली है
चीन के सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में चेंगदु में इमारतों को हिलता हुआ देखा जा सकता है. अभी किसी इमारत को नुकसान पहुंचने की जानकारी नहीं है. बता दें कि सिचुआन प्रांत तिब्बत के पड़ोस में स्थित है और भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है. इस प्रांत में 2008 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें करीब 90,000 लोगों की मौत हो गयी थी.


ये भी पढ़ें


India-China Relations: क्या इस नीति से दिल्ली और बीजिंग के बीच सुधरेंगे हालात? रूसी राजदूत ने बताई अहम बात


Britain New Prime Minister: ऋषि सुनक या लिज ट्रस: कौन बनेगा ब्रिटेन का अगला पीएम- आज शाम 5 बजे होगा फैसला