Queen Elizabeth-II Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को होगा. बीते दिन महारानी का स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल (Balmoral Castle) में निधन हो गया था. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II Death) ने 96 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में पूरे ब्रिटेन (Britain) में चर्च की घंटियां भी बजाई गईं.


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन में शुक्रवार से राजकीय शोक भी शुरू हो गया है. जब तक महारानी का अंतिम संस्कार नहीं हो जाता तब तक ब्रिटेन में राजकीय शोक जारी रहेगा. इस बीच पूरे देशभर से महारानी के आवास के इर्द-गिर्द श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग चुका है. लंदन के बकिंघम पैलेस और बर्कशायर में विंडसर कैसल के बाहर भारी भीड़ जमा हो गयी, जिसमें कई लोगों ने 70 साल तक राज करने वाली महारानी के निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी. 



महारानी के बड़े बेटे चार्ल्स राजा नियुक्त


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद अब उनके सबसे बड़े बेटे 73 वर्षीय चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बन गए हैं. अब आधिकारिक तौर पर उन्हें  किंग चार्ल्स तृतीय के रूप में जाना जाएगा. किंग चार्ल्स ने एक बयान में कहा, ‘‘हम स्नेहिल महारानी और एक बहुत प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं. मुझे पता है कि उनके निधन को पूरे देश, क्षेत्र और राष्ट्रमंडल तथा दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा.” 


शाही शोक की अवधि तय करेंगे महाराज 


ऑपरेशन लंदन ब्रिज (Operation London Bridge) के तहत आने वाले दिनों के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करने के लिए किंग चार्ल्स, नॉरफ़ॉक के ड्यूक अर्ल मार्शल से मिलेंगे, जो रानी के अंतिम संस्कार के प्रभारी हैं. महाराज शाही परिवार और इसके सदस्यों के लिए शाही शोक की अवधि तय करेंगे, जिसके एक महीने तक चलने की उम्मीद है. 


ये भी पढ़ें- 


King Charles III को मिलेंगी ये सारी राजशाही सुविधाएं , जानिए क्या हैं इनमें खास


Queen Elizabeth II: रॉयल फैमिली को भेजें अपना शोक संदेश, शाही संग्रहालय में दी जाएगी जगह, जानिए कैसे भेजना है मैसेज