King Charles III : महारानी एलिजाबेथ की मौत (Queen Elizabeth Death) के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स को राजा बनाया जा चुका है. ब्रिटेन के नए राजा को मिलने वाली सुविधाओं की लिस्ट बहुत ही बड़ी है, लेकिन कुछ सुविधाएं ऐसी भी हैं जो इस पद को बेहद खास बना देती है. अब किंग चार्ल्स (King Charles) इंग्लैंड (England) के सभी राज-हंसों के मालिक होंगे और वो ब्रिटेन के राजा का जन्मदिन साल में दो बार मनाए जाने की परंपरा भी शुरू कर सकते हैं. इतना ही नहीं अब वह किसी भी देश में बिना पासपोर्ट के घूम सकते हैं. इसका कारण यह है कि पासपोर्ट राजा के नाम पर ही जारी होता है.  इसके अलावा वह कोई भी गाड़ी बिना लाइसेंस के चला सकते हैं.


दो बार मना सकते हैं जन्मदिन 



किंग चार्ल्स III अपने राजशाही परंपरा को बरकरार रखने के लिए साल में दो बार जन्मदिन भी मना सकते हैं. इससे पहले महारानी एलिजाबेथ भी साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाती थीं. उनका ओरिजिनल जन्मदिन 21 अप्रैल को राजघराने में परिवार के साथ मनाया जाता था, जबकि जनता के बीच उनका जन्मदिन 2 जून को मनाया जाता था.

 

बता दें कि किंग चार्ल्स का ओरिजिनल जन्मदिन ठंड के शुरुआती दिनों में 14 नवंबर को मनाया जाता है. ऐसे में यह  कयास लगाए जा रहें हैं कि किंग चार्ल्स III अपना दूसरा जन्मदिन गर्मी के दिनों में मना सकते हैं. सार्वजनिक समारोह की यह परंपरा 250 साल पुरानी है और इसमें 1400 से अधिक सैनिक, 200 घोड़े और 400 संगीतकार एक सैन्य परेड में मौजूद रहते हैं.  


वोट करने का अधिकार नहीं 

 

ब्रिटेन के राजा  मतदान नहीं करते हैं और वो चुनाव में खड़े भी नहीं हो सकते हैं. देश के सर्वेच्च अधिकारी होने के नाते उन्हें राजनीतिक मामलों में न्यूट्रल रहना होता है.  वो संसदीय सत्र के औपचारिक उद्घाटन में शामिल होते हैं और संसद के कानून को मंजूर करते हैं. साथ ही प्रधानमंत्री के साथ हर सप्ताह  बैठक करते हैं.

 

राज-हंस , स्टर्जन मछली, डॉल्फिन


ब्रिटेन के राजा लोगों पर राज करने के अलावा 12वीं शताब्दी से इंग्लैंड और वेल्स के राजहंसों ( Swans) पर भी राज करते हैं. हर साल थेम्स नदी में राजहंसों की गिनती होती है. राजा का अधिकार केवल हंसो तक ही नहीं बल्कि स्टर्जन मछली, डॉल्फिनों पर भी लागू होता है.  

 

राजकवि होंगे नियुक्त

 

17वीं सदी से हर 10 साल में ब्रिटेन एक राजकवि और साहित्यकार को नियुक्ति करता है, जो वहां के राजा  के लिए कविताएं लिखता है. कैरन एन डफी को ब्रिटेन की पहली महिला राजकवि के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्होंने साल 2011 में प्रिंस विलियम की शादी के लिए कविताएं लिखी थीं. महारानी के राजतंत्र की 60वीं सालगिरह पर 2013 में कविताएं लिखी थी. फिर 2018 में उन्होंने प्रिंस हैरी की शादी के लिए भी कविताएं लिखी थी.


रॉयल वारंट भी मिलेगा


राजा  को नियमित तौर पर सामान और सेवाएं देने वाले लोग को यह विशेष पुरस्कार दिया जाता है, जिससे उनके सामानों की बिक्री बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है. जैसे  बरबरी, कैडबरी, जगुआर कार, लैंड रोवर, सैमसंग और वेटरोज सुपरमार्केट. ये सब कंपनियों को रायल वारंट मिला हुआ है.