Queen Elizabeth Condolence Message: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने गुरुवार को स्‍कॉटलैंड (Scotland) के बाल्‍मोरल कैसल (Balmoral Castle) में अंतिम सांस ली. करीब 7 दशक तक ब्रिटेन पर राज करने वालीं 96 वर्षीय क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का बीते दिन निधन हो गया. उनके निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने शोक जताया. प्रधानमंत्री मोदी, राहुल गांधी और ममता बनर्जी जैसे देश के बड़े नेताओं ने भी महारानी के निधन पर शोक संदेश जारी किए. 


आप भी इस दुख की घड़ी में शाही परिवार को अपना संदेश भेज सकते हैं. इनमें कुछ चुनिंदा संदेशों को शाही संग्रहालय में जगह दी जाएगी. इसके लिए रॉयल फैमिली की ओर से ट्वीट भी किया गया है. आप अपना संदेश यहां भेज सकते हैं- royal.uk/send-message-condolence 



भारत में एक दिन के राजकीय शोक का एलान


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में भी एक दिन के राजकीय शोक का एलान किया गया है. गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि महारानी एलिजाबेथ के निधन पर 11 सितंबर को भारत में राजकीय शोक मनाया जाएगा. वहीं ब्रिटेन में भी आज से राजकीय शोक मनाया जा रहा है जोकि 10 से 12 दिन तक चलेगा. जब तक महारानी का अंतिम संस्कार संपन्न नहीं हो जाता, ब्रिटेन में राजकीय शोक जारी रहेगा.


लिज ट्रस से की थी मुलाकात


महारानी की तबीयत पिछले कुछ समय से खराब चल रही थी. बीते मंगलवार को काफी दिनों के बाद उनकी कोई तस्वीर सामने आई थी जब उन्होंने लिज ट्रस को ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री नियुक्त किया था. वे काफी समय से स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में ही रही थीं और वहीं उन्होंने बीते दिन अंतिम सांस लीं. इस दौरान शाही परिवार के सभी सदस्य रानी के साथ मौजूद थे. 


महारानी के बड़े बेटे राजा नियुक्त


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) ने अपने पिता की मौत के बाद राजगद्दी संभाली थी और करीब 70 वर्षों तक शासन किया. उनकी मौत के बाद अब उनके सबसे बड़े बेटे वेल्स के पूर्व राजकुमार 73 वर्षीय चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बन गए हैं. उन्हें अब आधिकारिक तौर पर किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles-III) के रूप में जाना जाएगा. 


ये भी पढ़ें- 


Queen Elizabeth II: 54 देशों में झुकेगा राष्ट्रीय ध्वज, ब्रिटेन में 10 दिनों का राजकीय शोक


Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद किन-किन देशों का झुक जाएगा झंडा