Nobel Prize: नोबेल प्राइज 2023 के विजेताओं की अनाउंसमेंट की शुरुआत हो चुकी है. पहले मेडिसिन क्षेत्र में नोबेल प्राइज कैटलिन कारिको और ड्रू वीसमैन को मिला है. और फिर फिजिक्स क्षेत्र में 2023 का नोबेल प्राइज संयुक्त रूप से पियरे ऑगस्टिनी, फेरेंस क्राउसज और एनी एल'हुलियर को दिया गया. हालांकि केमि​स्ट्री में इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की लिस्ट जारी होने से पहले ही लीक हो चुकी है. ऐसा दावा है स्वीडिश मीडिया का. 


दरअसल, स्वीडिश मीडिया आउटलेट्स ने बुधवार को इस साल के नोबेल रसायन विज्ञान पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के कथित रूप से लीक हुए नाम प्रकाशित किए, जिसके बाद हड़कंप मच गया. दरअसल, आउटलेट ने विजेताओं की घोषणा होने से कुछ घंटे पहले ही कथित रूप से विजेताओं के नाम उजागर कर दिए. गौरतलब है कि नोबेल पुरस्कार विजेताओं  के नाम हमेशा से गुप्त रखे जाते हैं, ऐसे में नाम लीक होना, हैरान करने वाला है. 


तीन नाम हुए लीक 


स्वीडन के अखबार डेगेन्स न्येटर और सार्वजनिक प्रसारक स्वीडिश टेलीविजन और स्वीडिश रेडियो ने रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज से एक प्रेस विज्ञप्ति प्राप्त करने की सूचना दी,जिसमें तीन अमेरिकी रसायन विज्ञानियों के नाम दिए गए थे. अकादमी की प्रेस प्रवक्ता ईवा नेवेलियस ने इस संबंध में एएफपी को बताया कि जब तक हमें पता नहीं चलता कि क्या हुआ है, हम इस पर टिप्पणी नहीं कर सकते, हमें इस पर गौर करना होगा. 


स्वीडिश रिपोर्टों के अनुसार, पुरस्कार विजेताओं में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मौंगी बावेंडी, कोलंबिया विश्वविद्यालय से लुईस ब्रूस और नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी में काम करने वाले एलेक्सी एकिमोव हैं.  रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने ‘क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण के लिए’ यह पुरस्कार जीता है. अकादमी की नोबेल रसायन विज्ञान समिति के विशेषज्ञ हेनर लिंके ने डेगेन्स न्येटर के प्रति आश्चर्य व्यक्त किया. लिंके ने कहा, ‘फिलहाल मैं सिर्फ यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि क्या हुआ है.'


ये भी पढ़ें: NewsClick Row: विदेशी मीडिया में छाया रहा न्यूजक्लिक से जुड़े पत्रकारों पर दिल्ली पुलिस की रेड का मामला, जानिए किसने क्या छापा