PM Modi in US: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर गए हैं. इस दौरान वह 21 से 24 जून तक अमेरिका में रहेंगे और 72 घंटे में 10 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. वहां पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) के मौके पर न्यूयॉर्क में योग भी करेंगे. अमेरिकी सत्ता के केंद्र व्हाइट हाउस (White House) की ओर से बताया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल बाइडेन दोनों पीएम मोदी के साथ राजकीय भोज करेंगे.


राजकीय रात्रि-भोज को अमेरिका में 'स्टेट डिनर' कहा जाता है. पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया की उन गिनी चुनी हस्तियों में से एक हैं, जिन्हें इसके लिए निमंत्रण दिया गया है. आज यानी कि मंगलवार (20 जून) की सुबह 7 बजे मोदी अमेरिका की यात्रा के लिए विमान से रवाना हुए. भारतीय समयानुसार, अब 21 जून को अमेरिका में मोदी का एंड्रयू एयरफोस बेस पर भारतीय मूल के लोगों की ओर से स्वागत किया जाएगा.




व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में ऑफिशियल वेलकम
मोदी 22 जून को अमेरिकी की राजधानी वॉशिंगटन में होंगे. जहां व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में उनका ऑफिशियल वेलकम होगा. उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. 7 हजार से ज्यादा इंडियन अमेरिकन कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे. वह दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित करने वाले पहले भारतीय नेता होंगे. उसके बाद रात को वह अमेरिकी राष्ट्रपति के स्टेट डिनर में शामिल होंगे.




पीएम ने कहा- भारत अमेरिका के बीच गहरे संबंध
अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया था. उस ट्वीट में उन्होंने कहा, "भारत-अमेरिका के बीच गहरे संबंध हैं और हर क्षेत्र में हमारी भागीदारी लगातार बढ़ी है. अमेरिका गुड्स एंड सर्विसेज में हमारा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. इसके अलावा, साइंस, टेक्नोलॉजी, हेल्थ और डिफेंस के क्षेत्र में भी हम पार्टनर हैं. दोनों देश इंडो-पैसेफिक को फ्री और ओपन बनाने की तरफ भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं.






ये भी पढ़िए: अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर गए PM मोदी, जानिए यह पिछली यात्राओं से अलग कैसे है


PM Modi US Visit: पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं के बारे में क्या बताती है?


State Dinner: क्या होता है राजकीय भोज, पीएम मोदी से पहले किस नेता को अमेरिका ने दिया ये सम्मान