Taiwan Parliament: संसद भवन में माननीयों के बीच हथापाई और कुर्सी चलने के वीडियो कई बार देखने को मिल जाते हैं, लेकिन ताइवान की संसद में जो हुआ उसे देखकर दुनियाभर के सांसद शर्मा जाएं. ताइवान के सांसद ने विधेयक पारित न हो जाए इसके डर से विधेयक वाली फाइल ही लेकर भाग निकले. सदन से बिल लेकर भागने का वीडियो अब दुनियाभर में वायरल हो गया है. लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं.  


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के सांसद शुक्रवार को एक असामान्य घटना में उलझ गए, जब एक संसद सदस्य विधेयक लेकर सदन से भागने लगे. विधेयक लेकर भागने वाले सांसद को डर था कि विधेयक पारित न हो जाए. रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान सदन में जमकर धक्का-मुक्की हुई. कई सांसद कुर्सियों पर चढ़ गए. कई सांसदों ने स्पीकर की कुर्सी को घर लिया. इसी बीच संसद सदस्य गुओ गुओवेन टेबल पर रखे विधेयक को लेकर भागने लगे. कई लोगों ने उन्हें पकड़ने की कोशिश की लेकिन वे सभी लोग नाकामयाब साबित हुए. सांसद महोदय दस्तावेज लेकर सदन के बाहर निकल गए. इस बीच सदन में जकर धक्का-मुक्की और हाथापाई हुई.






विधेयक में है विवादित योजना
यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते सोमवार को पदभार ग्रहण करने वाले हैं. दरअसल, राष्ट्रपति लाई चिंग-ते जनवरी महीने में चुनाव जीते थे लेकिन उनकी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के पास संसद में बहुमत नहीं है. प्राथमिक विपक्षी दल कुओमितांग (केएमटी) के पास डीपीपी से अधिक सीटें हैं लेकिन अकेले संसद को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. इसी बीच विपक्ष सरकार के कार्यों की जांच करने के लिए संसद को अधिक शक्ति देना चाहता है, इस विधेयक में संसद में झूठ बोलने वाले अधिकारियों को दंडित करने की एक विवादास्पद योजना भी शामिल है. इसी को लेकर ताइवान की संसद में बवाल मच गया है. 


सोशल मीडिया पर मीम्स बना रहे यूजर्स
सदन की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यूजर्स मीम्स, चुटकुलों और व्यंग्य के जरिए प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक उपयोगकर्ता ने कहा, 'क्या बिल चोरी करने के बारे में कोई बिल है'. एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, 'मुझे लगता है कि फुटबॉल खिलाड़ी को संसद में इतना फायदा होता है.'


यह भी पढ़ेंः इस्लामिक देश में फैशन-शो का आयोजन, वन पीस पहनकर पोज देती नजर आईं मॉडल्स