Seema Haider: इन दिनों पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर सुर्खियों में है. सीमा को पबजी खेलते-खेलते भारतीय युवक से प्यार हुआ और वह बच्‍चों को लेकर भारत चली आईं. फिलहाल वह भारत के उत्‍तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा में रह रही हैं. जिस भारतीय शख्स के प्यार में पड़ने के बाद सीमा भारत आई, उसका नाम सचिन मीणा है. 


सीमा के बारे में जानकारी होने पर भारत से लेकर पाकिस्तान तक हड़कंप मच गया है. सीमा के पहले पति गुलाम हैदर, जो दुबई रहते हैं. वह सीमा के भारत आने का जमकर विरोध कर रहे हैं. सीमा को पहली शादी से चार बच्चें हैं, जिन्हें लेकर वह भारत लेकर आई हैं. सीमा के भारत आने पर उनके पहले पति का का कहना है कि उन्‍हें उनके बच्‍चे वापस चाहिए. वह अब पाकिस्‍तान और भारत सरकार से बच्‍चों को वापस मुल्‍क भेजने की गुहार लगा रहे हैं.


भारत में ही बच्चों संग रहना चाहती है सीमा  


इधर सीमा ने वापस पाकिस्तान जाने से साफ इनकार कर दिया है. सीमा का कहना है कि उन्‍होंने पूरे दिल से भारतीय संस्‍कृति को अपना लिया है और अब अपने बच्‍चों के साथ भारत में ही रहेंगी. इस पूरे मामले पर दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं. लोग अपनी अपनी राय रख रहे हैं. इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जो रियल इंटरटेनमेंट नामक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल का है. जिसमें पाकिस्तानी एंकर प्रोफेसर डॉ. अभिषेक मिश्रा से सवाल करता है कि क्या सीमा ने जो कुछ भी किया है वह सही है. 


प्रोफेसर बोले- सब अल्लाह की मर्जी से होता है 


जिसपर आईआईयूएलईआर गोवा के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अभिषेक मिश्रा कहते हैं कि इस्लाम की मान्यता के मुताबिक, अल्लाह की मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिलता है. ऐसे मेरी सब अल्लाह ही तो करवाते हैं. अल्लाह ही सीमा की मदद कर रहे हैं, वहीं पाकिस्तानी युवती की हिफाजत कर रहे हैं. अल्लाह ने ही सीमा के दिमाग में भारत आने की बात डाली है, जिसके वह तमाम कठिनाइओं को पार कर भारत आई है. अल्लाह मियां की मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिल सकता.


'पाकिस्तान और भारत की सोच में फर्क' 


डॉ अभिषेक मिश्रा आगे कहते हैं कि पाकिस्तान और भारत की सोच में जमीन आसमान का फर्क है. भारत में महिलाओं को अपनी मर्जी से जीने का हक है लेकिन पाकिस्तान में ऐसा नहीं है. उदाहरण देते हुए वो कहते हैं कि भारत में हाल ही में मशहूर अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने युवक फहाद अहमद से शादी रचाई, जिसे भारत में किसी को कोई आपत्ति नहीं हुई. दोनों में से किसी ने अपना धर्म भी परिवर्तित नहीं किया. ऐसे में सीमा भी भारत में खुशहाल जिंदगी बिताएंगी .


ये भी पढ़ें: Pakistan Flood: पाकिस्तान में आई बाढ़ तो अवाम ने भारत पर निकाला गुस्सा, कहा- इंडिया हमेशा दुश्मनी करता है, जब जरूरत होती है तब...