Pakistan Flour Subsidies: इस वक्त पाकिस्तान (Pakistan) आर्थिक तंगी की मार झेल रहा है. इस दौरान देश में खाने के चीजों को लेकर मारामारी हो रही है. आटे को लेकर लोग लड़ रहे हैं. इसको ध्यान में देखते हुए पाकिस्तान सरकार ने 10 किलोग्राम आटे पर सब्सिडी (Subsidies) देने का फैसला किया था. हालांकि पाकिस्तान में सब्सिडी वाले आटे की कालाबाजारी का मामला सामने आया है. इसके बाद पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने सूबे में सब्सिडी वाले आटे की सप्लाई बंद करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.


द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार आटा मिल आटे की कालाबाजारी कर रहे थे. इस वक्त पाकिस्तान में करीब 95 फीसदी लोग सस्ता आटा खरीदने के लिए भागे फिर रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान की सरकार ने आटे पर सब्सिडी देने का फैसला किया था. वहीं स्थानीय दुकानदार मौजूदा सरकार और आटा मिलों के समर्थन से आटे की कालाबाजारी कर रहे थे. इस तरह से पाकिस्तान के पंजाब सरकार की सारी मेहनत बेकार चली गई.


सब्सिडी वाले बैग का रेट 648 रुपये से बढ़ाकर 1150 रुपये 
पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने सब्सिडी वाले आटे की बिक्री पर रोक लगाने के बाद 10 किलोग्राम के सब्सिडी वाले बैग का रेट 648 रुपये से बढ़ाकर 1150 रुपये कर दिया है. जिला खाद्य विभाग (DFD) के आधिकारिक प्रवक्ता मुहम्मद अली ने द न्यूज इंटरनेशनल' को बताया कि पंजाब सरकार ने तीन दिनों के लिए ग्रीन बैग आटे की सप्लाई बंद कर दी है. उन्होंने दावा किया कि सरकार ने आटा पर सभी तरह की सब्सिडी खत्म कर दी है. उन्होंने कहा कि आटा मिल मालिक निजी तौर पर गेहूं खरीद रहे हैं, इसलिए अपनी मर्जी से आटा बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम BISP में पंजीकृत लोगों को आटा बैग मुफ्त में मुहैया करा रहे हैं.


आटे बांटने वाली लाइन में भगदड़
पाकिस्तान के पंजाब में खुले बाजार की दुकानों से 10 किलोग्राम का ग्रीन बैग आटा गायब होने के बाद दुकानदारों ने इसे आसमान छूते दामों पर 1600 से 1650 रुपये में बेचना शुरू कर दिया है. आपको बता दे कि पाकिस्तान में 1 किलोग्राम आटे की कीमत 150 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम बेची जा रही है. वहीं कुछ दिन पहले पाकिस्तान में एक आटे से भरी ट्रक को स्थानीय लोगों ने लूटना शुरू कर दिया था. पाकिस्तान में ही कुछ दिन पहले आटे बांटने वाली लाइन में भगदड़ मचने से कई लोग मर भी गए थे.


ये भी पढ़ें:Pakistan One Rupees Equals To: पाकिस्तान का एक रुपया भारत के एक रुपये से डॉलर के मुकाबले कितना पीछे, चौंक जाएंगे जानकर