Pakistan Flood News: पाकिस्तान में एक बार फिर भारी बारिश तबाही मचा रही है. बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो रहे हैं. ऐसे में पड़ोसी मुल्क को बड़े स्तर पर जान-माल का नुकसान हो रहा है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते 25 जून से मानसूनी बारिश के कारण अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही 151 अन्य लोग घायल हुए हैं.


पाकिस्तान स्थित एआरवाई न्यूज के मुताबिक, एनडीएमए ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पिछले 24 घंटों में पूरे पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण छह लोगों की मौत हुई है, जबकि नौ लोग घायल हो गए हैं. इसके साथ ही भारी बारिश के कारण 97 घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में  सबसे ज्यादा संख्या पंजाब के लोगों की है, जहां भारी बारिश के कारण 52 लोगों की मौत हुई हैं. 


एनडीएमए ने पहले ही की थी भविष्यवाणी 


एआरवाई न्यूज ने एनडीएमए की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया है कि भारी बारिश के कारण पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में 20 और बलूचिस्तान में छह लोगों की मौत हो चुकी है. गौरतलब है कि अप्रैल में ही राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने भविष्यवाणी की थी कि इस साल पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ की 72 प्रतिशत संभावना है. लोक लेखा समिति (पीएसी) को एक ब्रीफिंग में एनडीएमए के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल इनाम हैदर ने कहा कि तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है. ऐसे में ग्लेशियर पिघलने और शुरुआती मानसून के कारण बाढ़ आ सकती है.


एक बार फिर चौपट हो सकती है अर्थव्यवस्था 


चेतावनी जारी करते हुए इनाम हैदर ने ने कहा कि अगर पिछले साल की तरह ही पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ अब आई तो देश एक बड़े आर्थिक संकट में फंस जाएगा. गौरतलब है कि पाकिस्तान पहले ही कंगाली के दौर से गुजर रहा है. देश के लोग पहले ही बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में एक और बाढ़ पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से चौपट करने के लिए काफी है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Flood: पाकिस्तान में आई बाढ़ तो अवाम ने भारत पर निकाला गुस्सा, कहा- इंडिया हमेशा दुश्मनी करता है, जब जरूरत होती है तब...