Pakistan IMF Loan: ब्लूमबर्ग न्यूज ने एक पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से बताया कि सरकार चलाने के लिए पाकिस्तान IMF से 6 अरब डॉलर का कर्ज लेने की योजना बना रहा है. पाकिस्तान में बनने वाली नई सरकार को इस लोन से बकाया अरबों का कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी. इसके लिए तैयारी पहले से ही तेज कर दी गई है.


रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान IMF के साथ एक विस्तारित फंड सुविधा पर बातचीत करेगा. IMF के साथ इस लोन के लिए बातचीत मार्च या अप्रैल में शुरू होने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि नई सरकार को 350 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने के लिए दीर्घकालिक लोन पर बातचीत करनी होगी. दरअसल, पाकिस्तान नया लोन लेकर पुराना लोन चुकता करना चाह रहा है.


पिछले साल भी पाकिस्तान लिया था लोन
पाकिस्तान ने पिछले साल भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से लोन लिया था, इस दौरान आईएमएफ ने पाकिस्तान पर कई तरह की शर्तें लगा दी थी. ऐसे में पाकिस्तान को आईएमएफ के मुताबिक कई उपाय करने पड़े. पाकिस्तान को अपने बजट में संशोधन, बिजली और प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी थी.  इस लोन को लेकर रॉयटर्स ने जब आईएमएफ से ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के हवाले से सवाल किया तो आईएमएफ की तरफ से तुरंत कोई टिप्पणी नहीं आई. वहीं टिप्पणी के लिए रॉयटर्स ने पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय से भी संपर्क करने की कोशिश की है. 


पाकिस्तान में महंगाई की मार
पाकिस्तान लगातार आईएमएफ के अलावा चीन से भी लोन ले रहा है. पाकिस्तान की हालत इस समय इतनी पतली हो गई है कि जहां से भी लोन मिलने की उम्मीद दिखती है वहां हाथ बढ़ा देता है. पाकिस्तान ने हाल ही में डीजल और पेट्रोल के दाम भी बढ़ाए हैं. वहीं इस मसले पर पाकिस्तानी इकोनॉमिस्ट का कहना है कि पाकिस्तान के नेता लोन लेकर फौरी राहत का काम करते हैं. जब तक इसका स्थायी समाधान नहीं किया जाएगा, तब तक पाकिस्तान को ऐसे ही लोन लेते रहना पड़ेगा.


यह भी पढेंः एक बड़े मुस्लिम देश के साथ मिलकर कौन सा हथियार बना रहा पाकिस्‍तान, भारत की बढ़ेगी मुसीबत