Pakistan JF-17 Thunder Jets: पाकिस्तानी वायु सेना अपनी ताकत को बढ़ाने के मद्देनजर अगले महीने के अंत तक अपने बेड़े में जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमानों  (JF-17 Thunder Fighter Jets) के आधुनिक संस्करण को शामिल करेगी, जिसे संयुक्त रूप से चीन के साथ विकसित किया गया है. यह जानकारी एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने दी. पाकिस्तानी वायु सेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को अंतर्राराष्ट्रीय मीडिया को बताया कि अगली पीढ़ी के 'जेएफ-17 थंडर ब्लाक-3' (JF-17 Thunder Block-3) विमान 23 मार्च को आयोजित होने वाली सैन्य परेड के अवसर पर 'फ्लाई-पास्ट' में हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि ये विमान इस सीरीज के नवीनतम संस्करण के हैं और इनके उड़ान परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं.


जेएफ-17 लड़ाकू विमान की खासियत


JF-17 थंडर एक उन्नत किस्म का फाइटर जेट विमान है. ये वजन में काफी हल्का है. वहीं यह फाइटर जेट हर मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है. यह विमान हवा से हवा और हवा से सतह पर मार करने में सक्षम है. इसमें आधुनिक लड़ाकू उपकरण और सुविधाएं है, यह मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट (Multi Role Fighter Aircraft) है. पाकिस्तानी वायु सेना (Pakistan Air Force) के एक अधिकारी के मुताबकि इस फाइटर जेट का उड़ान परीक्षण पूरा हो गया है. अधिकारी ने कहा कि इसका पहला जत्था मार्च के अंत तक पाकिस्तान एयरफोर्ट के बेड़े का हिस्सा बन जाएगा.


चीन और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से किया है विकसीत


जेएफ-17 थंडर ब्लाक-3' पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (PAC) और चीन के द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. जेएफ-थंडर ब्लॉक III का रोलआउट समारोह पिछले साल दिसंबर में आयोजित किया गया था. बताया जा रहा है कि भारत द्वारा फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदने के मद्देनजर पाकिस्तान अपनी वायु सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है. गौरतलब है कि पाकिस्तान और चीन ने एक नवीनतम लड़ाकू विमान बनाने की एक परियोजना शुरू की थी और 2003 में पहला JF-17 प्रोटोटाइप विमान तैयार करने में सफलता मिली. इसे औपचारिक रूप से 2007 में पाकिस्तान एयरफोर्स में शामिल किया गया था. इसे पूरी तरह से पीएसी में बनाया जा रहा था, जिसने अब तक लगभग 120 जेएफ-17 ब्लॉक I और II को बनाए हैं.


ये भी पढ़ें:


Pakistan के पीएम इमरान खान को भारत ने फिर लताड़ा, UN में ओसामा बिन लादेन को बताया था शहीद


Hijab Row: कर्नाटक हिजाब विवाद पर Pakistan ने दी दखल, इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिक को समन