Pakistan Summons On Karnataka Hijab Row: कर्नाटक में स्कूल कॉलेजों में हिजाब बैन करने के मसले पर पाकिस्तान (Pakistan) ने दखलअंदाजी की है. पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिक (Indian Diplomat) को इस बारे में समन (Summons) भेजा है. बुधवार को जारी एक बयान में विदेश मंत्रालय के ऑफिस की ओर से कहा गया कि भारतीय राजनयिक को समन भेजा गया है. पाकिस्तान की ओर से कहा गया है कि कर्नाटक में मुस्लिम समुदाय की छात्राओं को हिजाब पहनने से प्रतिबंधित (Hijab Banned) करना निंदनीय है. डेली पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के राजनयिक से अपील की गई है कि वे भारत सरकार को हिजाब विरोधी कैंपेन को लेकर पाकिस्तान सरकार की गंभीरता से अवगत कराएं.


कर्नाटक हिजाब विवाद में पाकिस्तान का दखल


इससे पहले कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद (Hijab Controversy) में पाकिस्तान के कई मंत्री कूद पड़े थे. जिसके बाद केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) इस बात को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) को करारा जवाब दिया था. उन्होंने कहा था कि अपने देश में अल्पसंख्यकों पर जुर्म और जुल्म का जंगल बन चुका पाकिस्तान हमें सहिष्णुता और धर्मनिरपेक्षता पर ज्ञान देने की कोशिश कर रहा है. बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि मुसलमान लड़कियों को शिक्षा से वंचित करना मौलिक मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन हैं और हिजाब पहनने पर किसी को आतंकित करना दमनात्मक है.


पाकिस्तान के मंत्रियों को नकवी ने दिया करारा जवाब


इसके अलावा पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद हुसैन (Fawad Hussain) ने कहा था कि भारत में जो चल रहा है वह भयावह है. अस्थिर नेतृत्व में भारतीय समाज का तेज गति से पतन हो रहा है. हिजाब पहनना किसी भी अन्य परिधान की तरह व्यक्तिगत इच्छा है. नागरिकों को इसकी आजादी दी जानी चाहिए. पाकिस्तान के इन मंत्रियों के ट्वीट पर कड़ी प्रतिक्रिया देते भारत के केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था कि किसी भी संस्थान के ड्रेस कोड, अनुशासन, डेकोरम डिसीजन को सांप्रदायिक रंग देना भारत की समावेशी संस्कृति के खिलाफ साजिश है.


ये भी पढ़ें:


Quad देशों के विदेश मंत्रियों की चौथी मीटिंग में भाग लेंगे एस जयशंकर, बैठक से पहले भड़का China, कही ये बात


Cryptocurrency चुराने के आरोप में कपल गिरफ्तार, 94000 से अधिक Bitcoin बरामद, इतनी है इनकी कीमत