Oscars Rejects Volodymyr Zelenskyy Appearance: ऑस्कर एकेडमी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में 12 मार्च को होने वाले एकेडमी अवॉर्ड सेरेमनी में वर्चुअल भाषण के लिए मंच प्रदान करने से इनकार कर दिया है. ऐसा लगातार दूसरी बार हुआ है, जब जेलेंस्की के भाषण के लिए आई याचिका को खारिज कर दिया हो.


बता दें कि जेलेंस्की पहले एक आर्टिस्ट ही थे, वह कॉमेडियन से राजनेता बने और अब यूक्रेन के राष्ट्रपति हैं. अतीत में उन्‍हें कई बड़े पुरस्कार समारोहों में सम्‍मानित किया जा चुका है. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद, ज़ेलेंस्की ने पिछले साल कान और वेनिस दोनों फिल्म-सेरेमनी में और हाल ही में आयोजित ग्रैमी पुरस्कारों के समारोह में भी अपनी वर्चुअल उपस्थिति दर्ज कराई थी.


यूक्रेन के राष्ट्रपति को ऑस्कर समारोह में नहीं मिला मंच
वैराइटी की रिपोर्ट के अनुसार, WME पावर एजेंट माइक सिम्पसन ने ऑस्‍कर एकेडमी से रविवार (12 मार्च) के प्रसारण के लिए यूक्रेनियन राष्ट्रपति को एक वर्चुअल स्पॉट में शामिल करने का अनुरोध किया, लेकिन इसे ठुकरा दिया गया. हालांकि, एकेडमी की ओर से इस पर अभी कोई खुली टिप्‍पणी नहीं की गई है. पिछले साल भी एकेडमी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को ऑस्कर में वर्चुअल स्पॉट देने से मना कर दिया था.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑस्कर के निर्माता विल पैकर ने अपनी चिंता व्यक्त की थी कि हॉलीवुड केवल यूक्रेन की ओर ध्यान दे रहा है, सिर्फ इसलिए कि संघर्ष से प्रभावित देश श्‍वेत (गोरों के) हैं. उन्होंने तर्क दिया कि हॉलीवुड ने पहले कई युद्धों को नजरअंदाज किया था जिसमें अन्‍य रंगों के लोग शामिल थे.


बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में दिया था वर्चुअल संबोधन 
हाल ही में जब ज़ेलेंस्की बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में उदघाटन समारोह के लिए उपस्थित हुए तो यूक्रेनी राष्ट्रपति को स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया. इस समारोह में अपने भाषण में उन्‍होंने विश्‍व बिरादरी के सामने रूसी हमले का जिक्र किया. ज़ेलेंस्की ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा, "सिनेमा वास्तविक या वैचारिक सीमाओं और दीवारों को पार करने में सक्षम है. हालांकि, मुझे बहुत यह प्रतीकात्मक लगता है. आज रूस सभ्यता और अत्याचार के बीच एक दीवार बनाना चाहता है."


यह भी पढ़ें: Oscar 2023 के लिए अमेरिका रवाना हुए जूनियर एनटीआर, एयरपोर्ट पर इस अंदाज में दिखे एक्टर