COVID-19 outbreak: कोरोना महामारी से अछूता रहा उत्तर कोरिया अब धीरे-धीरे इसकी गिरफ्त में आता जा रहा है. यहां ये महामारी पैर पसारने लगी है. इसीलिए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अब इस प्रकोप से निपटने के लिए सेना का सहारा लेने का फैसला कर लिया है. उत्तर कोरिया के केसीएन समाचार के मुताबिक किम जोंग उन ने रविवार को एक बैठक बुलाई जिसमें सरकार और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल थे. इस बैठक में किम ने कोरोना महामारी के खिलाफ देर से कदम उठाने के लिए इन अधिकारियों की जमकर फटकार लगाई. समाचार एजेंसी के मुताबिक इन अधिकारियों ने गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाया और समय से दवाई पहुंचाने का काम नहीं किया. किम जोंग उन ने इस बैठक में आदेश दिए हैं कि अब सेना की मेडिकल यूनिट दवाइयों की सप्लाई करेगी.


उत्तर कोरिया में कोरोना से 8 लोगों की मौत


उत्तर कोरिया में 5 लाख 64 हजार 860 लोगों को बुखार होने की सूचना है तो वहीं 8 नए लोगों की मौत की खबर है. जिन 8 लोगों की मौत हुई है उनमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए. पता हो कि उत्तर कोरिया में 2 साल बाद कोरोना का पहला मरीज सामने आया था. मरीज की पुष्टि होने के बाद देश में लॉकडाउन लगाने के आदेश दे दिए गए. किम जोंग उन ने अपील की कोरोना से बचाव के उपायों को और अधिक बढ़ाया जाए और लॉकडाउन का सख्ती से पालन भी किया जाए. लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं.


उत्तर कोरिया में कोरोना के गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं


उत्तर कोरिया के आपातकालीन एंटी वायरस मुख्यालय ने कहा कि अप्रैल के आखिर में बुखार के तेजी से फैलने के बीच लाखों लोग बीमार पड़ गए. 24 घंटे में शाम 6 बजे तक 8 नई मौते दर्ज की गईं. जिसके बाद कुल मरने वालों की संख्या 50 के पार हो चुकी है. इस मामले पर विशेषज्ञों की राय है कि उत्तर कोरिया में कोरोना से निपटने के लिए सुविधाएं कम हैं और खराब स्वास्थ्य प्रणाली को देखते हुए यहां गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं. उत्तर कोरिया की आबादी लगभग 2.6 करोड़ बताई जाती है जिसमें 5 लाख के ऊपर लोग बीमारी से जूझ रहे हैं. यहां ज्यादातक आबादी को वेक्सीन लगी नहीं है.


ये भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तर कोरिया में कोरोना का कहर, 'बुखार' से छह मरे, आइसोलेशन में भेजे गए 1.87 लाख लोग


ये भी पढ़ें: Corona In North Korea: 2 साल बाद उत्तरी कोरिया में कोरोना का अटैक, तानाशाह ने पूरे देश में लगाई इमरजेंसी