North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक बार फिर लंबी दूरी की रणनीतिक क्रूज मिसाइलों के एक जोड़े का परीक्षण किया. यह उत्तेजक हथियारों के परीक्षणों की श्रृंखला में नया कदम था, जिसने कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ा दिया है. साथ ही इस आशंका को भी बढ़ा दिया है कि प्योंगयांग 2017 के बाद से अब अपना पहला परमाणु परीक्षण कर सकता है.


कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि किम ने व्यक्तिगत रूप से बुधवार (12 अक्टूबर) को मिसाइलों के परीक्षणों का निरीक्षण किया. इन मिसाइलों ने समुद्र के ऊपर 2,000 किलोमीटर (1,240 मील) की यात्रा की. न्यूज एजेंसी ने कहा कि प्रोजेक्टाइल ने अपने तय लक्ष्यों को मारा, लेकिन यह जानकारी नहीं दी गई कि वे क्या थे.


किम जोंग उन ने की सराहना


केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता ने परीक्षणों पर "बहुत संतुष्टि" व्यक्त की, जो मिसाइलों की युद्ध क्षमता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए थे. वहीं उत्तर कोरिया ने कहा कि इस सप्ताह उसके हालिया मिसाइल परीक्षणों में दक्षिण में मार करने के लिए "सामरिक परमाणु" अभ्यास शामिल हैं. एजेंसी के मुताबिक, किम जोंग उन ने परमाणु लड़ाकू बलों की उच्च प्रतिक्रिया क्षमताओं की अत्यधिक सराहना की.


जापान के ऊपर से दागी थी दो मिसाइल


गौरतलब है कि अभी तीन दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल का परीक्षण किया था. उस दौरान मिसाइलों को जापान (Japan) के ऊपर से दागा गया था. दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने इन प्रक्षेपणों की "गंभीर उकसावे" के रूप में निंदा की. उधर, उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके हालिया मिसाइल परीक्षण एक "सही प्रतिक्रिया" थे.


उत्तर कोरिया ने तर्क दिया है कि उसे अमेरिका की "शत्रुता" और आत्मरक्षा के लिए आवश्यक जवाब में परमाणु हथियार कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर किया गया था. हालांकि, अमेरिका और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि उनका उत्तर कोरिया पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है. 


ये भी पढ़ें- UNGA में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास, 143 देशों ने यूक्रेन के 4 हिस्सों को पर रूसी कब्जे का किया विरोध, वोटिंग से दूर रहा भारत


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस ने फिर दागी मिसाइल, 7 की मौत, NATO चीफ बोले- यूक्रेन के लिए एयर डिफेंस टॉप प्रायोरिटी