American City Sinking: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, न्यूयॉर्क शहर लगातार डूब रहा है. इसकी वजह शहर का भार (Weight)है. रिपोर्ट के मुताबिक, शहर के आर्थर ऐश स्टेडियम, कोनी द्वीप और लागार्डिया हवाई अड्डा आने वाले संभावित आपदा से तबाह होने वाले जगहों में सबसे पहले होंगे. 


इस रिपोर्ट को नासा के जेट प्रोपल्शन लैबरोटरी और रुटगर्स यूनिवर्सिटी ने साथ मिलकर तैयार किया. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2016 से 2023 के बीच आर्थर ऐश स्टेडियम और लागार्डिया हवाई अड्डा 4.6 मिलीमीटर और 3.7 मिलीमीटर तक धंस चुका है. 


समुद्र के लगातार बढ़ते जलस्तर के बाद न्यूयॉर्क के डूबने का खतरा लगातार बढ़ रहा है. शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में लिखा, न्यूयॉर्क के तटीय इलाके को बाढ़ से बचाना एक सतत चुनौती है. 


न्यूयॉर्क के इलाके जो तेजी से डूब रहे हैं उनमें गवर्नर्स द्वीप का दक्षिणी भाग, स्टेटन द्वीप में मिडलैंड और साउथ बीच, और दक्षिणी क्वींस शामिल है. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की हालिया रिपोर्ट में  जानकारी दी गई है कि न्यूयॉर्क शहर की 10 लाख से ज्यादा इमारतों का वजन लगभग 1.7 ट्रिलियन पाउंड है, इस वजह से ही शहर को धरती धीरे-धीरे निगल रही है. 


नाखून के बढ़ने की गति धंस रहा है शहर


वैज्ञानिकों ने पाया है कि न्यूयॉर्क का शहरी इलाका हर साल लगभग 1.6 मिलीमीटर हो गया है, ये उतना ही है जितना हर महीने पैर का नाखून बढ़ता है. 


यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने सेंटिनल -1 उपग्रहों के रडार के जरिए डेटा प्रोसेसिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया. स्पेस एजेंसी ने आसपास के इलाकों और धरती के लगातार धंसने को लेकर स्टडी किया. स्टडी में पता चला कि शहर औसत से ज्यादा तेजी से कम हो रहा हैं.


क्या पानी में डूब जाएगा शहर?


जेपीएल वैज्ञानिक डेविड बेकर्ट ने कहा है कि शहर के लगातार धंसने के साथ-साथ समुद्र स्तर पर नजर रखना महत्वपूर्ण है. ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पृथ्वी की बदलती जलवायु दुनिया भर के महासागरों को दबाव बनाती है जिससे बाढ़ जैसी घटनाएं ज्यादा होती हैं और विनाशकारी तूफान की संभावनाएं बनती हैं.


ये भी पढ़ें:
2023 में दस लाख भारतीयों को अमेरिका ने दिया वीजा, दंपत्ति बने 'मिस्टर एंड मिसेज वन मिलियन'