Naila Pakistani Reaction Latest Video: पाकिस्तान की सरकार और सियासतदान (राजनेता) भले ही भारत को लेकर कश्मीर का राग अलापते हों मगर वहां के लोगों का जोश इस मामले में फुस्स साबित होता नजर आया है. पाकिस्तान के कई लोगों का मानना है कि उनका मुल्क इंडिया के साथ न तो जंग कर सकता है और न ही उसे तकनीक के मामले में टक्कर दे सकता है. हिंदुस्तान के एक रिएक्शन पर उनका देश खड़ा भी नहीं हो पाएगा. ये सारी बातें तब सामने आईं, जब हाल ही में पाक यूट्यूबर शाइला खान ने वहां के लोगों की राय जानना चाही.


'नाइला पाकिस्तानी रिएक्शन' नाम का यूट्यूब चैनल चलाने वाली शाइला खान ने जब लोगों से रिएक्शंस लिए तब एक शख्स ने कहा, "पाकिस्तान से जो चले गए हैं, वे अब परिवारों को भी शिफ्ट कर रहे हैं. मौजूदा हालात को देखें तो यहां जिसे भी मौका मिलता है, वह बाहर निकलना चाहता है. भविष्य की यहां कोई गारंटी नहीं है. आप चाहे पढ़े लिखे हों या फिर न हों...यहां तक कि हमारे यहां के सेना और जज में रहे लोग मौके मिलने पर बाहर जा रहे हैं. ये बहुत ही खतरनाक स्थिति है. 64 फीसदी युवा अवसाद का शिकार है. यहां नौकरी को लेकर भी कोई गारंटी नहीं है."


"BBA-MPhil पास पाकिस्तानी ऑस्ट्रेलिया में धो रहे गाड़ियां"


शाइला खान से एक अन्य युवक ने कहा- मुल्क का पहिया जाम हो गया है. जब देश दूसरी जगहों से कर्जा लेकर देश चला रहा है, तब वह नई नौकरियां कैसे पैदा करेगा. हम जैसे लोगों के पास जो थोड़ी-बहुत जमीन होती है, हम उसे बेचकर बाहर जाते हैं. हमारे दोस्त और सीनियर्स हैं, जो बीबीए, एमए और एमफिल कर के ऑस्ट्रेलिया गए हैं पर वहां वे गाड़ी धुलने से जुड़ी, होटल-रेस्त्रां में वेटर या फिर सफाई से जुड़े काम वाली नौकरियां कर रहे हैं. 


इंडिया से जंग को लेकर क्या आया पाकिस्तानियों का रिएक्शन?


युवक ने आगे बताया, "इंडिया हमसे काफी आगे हैं. उनके हाई स्कूलों में भी विदेशी भाषाएं सिखाई जा रही हैं. बाहर के लोग उन्हीं को चुनते हैं, जो उनके साथ संवाद कर पाते हैं. हमारे यहां तो 90 फीसदी लोग सही से उर्दू नहीं बोल पाते हैं, वे क्या ठीक से विदेशी भाषाएं बोलेंगे. वे सिर्फ जुगाड़ लगा रहे होते हैं. हमारा मुल्क तो कर्ज पर चल रहा है. न हम उनसे जंग कर सकते हैं और न ही टेक्नोलॉजी में मुकाबला कर सकते हैं. हमारे पास चंद हथियार है. हम एक-दो चलाएंगे. उनका रिक्शन आएगा. भारत के पास पैसा भी है और निवेश भी. उनको बस एक रिएक्शन देना है, जिसके आगे हम खड़े भी नहीं हो सकेंगे. ऐसे में जंग अच्छी बात नहीं है."



यह भी पढ़ेंः 'जब फिलिस्तीन का किसी ने नहीं दिया साथ तो हमारे लिए कौन आएगा', PoK पर बोले पाकिस्तानी