Monkeypox in World: पूरे विश्व में कोरोना (Coronavirus) के खतरे के बीच मंकीपॉक्स (Monkeypox) भी चिंता का सबब बना हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) द्वारा बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में अब तक 50,000 से ज्यादा मंकीपॉक्स के मामले दर्ज किए जा चुक हैं. हालांकि यूरोप (Europe) और संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) के वायरस हॉटस्पॉट में ट्रांसमिशन धीमा हो रहा है.


विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के आंकडों के मुताबिक दुनिया भर में 50,496 मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं और 16 मौतें हुई हैं. बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने जुलाई महीने में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य (Global  Public Health Emergency) आपातकाल के प्रकोप की घोषणा की थी. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि नए संक्रमणों में गिरावट ने साबित कर दिया कि प्रकोप को रोका जा सकता है.


कनाडा में मंकीपॉक्स के मामलों में गिरावट जारी
उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अमेरिका में रिपोर्ट किए गए मामलों के आधे से ज्यादा दर्ज किए गए है वहीं कई देशों में संक्रमण की संख्या बढ़ रही है, हालांकि कनाडा में मंकीपॉक्स के मामलों में निरंतर गिरावट देखी जा रही है," उन्होंने आगे कहा,"जर्मनी और नीदरलैंड सहित कुछ यूरोपीय देश भी प्रकोप की गति धीमी है.” उन्होंने कहा कि,"ये संकेत पुष्टि करते हैं सही उपायों के साथ मंकीपॉक्स के प्रकोप को रोका जा सकता है."


अफ्रीकी देशों के बाहर मई की शुरुआत मे बढ़े थे मंकीपॉक्स के मामले
बता दें कि अफ्रीकी देशों के बाहर, मई की शुरुआत से मंकीपॉक्स संक्रमण में वृद्धि दर्ज की गई थी. वहीं डब्ल्यूएचओ ने 24 जुलाई को कोविड -19 के साथ-साथ मंकीपॉक्स को भी अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में घोषित किया था. वहीं डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार


दुनियाभर में बीते सप्ताह मंकीपॉक्स के मामलों में 21 फीसदी कमी दर्ज
विश्व में बीते हफ्ते मंकीपॉक्स के मामलों में 21 फीसदी कमी दर्ज की गई है. 101 क्षेत्रों से मामले सामने आए हैं, हालांकि पिछले सात दिनों में केवल 52 देशों में नए मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें से 27 में सिंगल डिजिट में मामले दर्ज किए गए हैं. जिन देशों ने कुल मिलाकर डब्ल्यूएचओ को एक हजार से अधिक मामले दर्ज किए हैं, वे संयुक्त राज्य अमेरिका (17,994), स्पेन (6,543), ब्राजील (4,693), फ्रांस (3,547), जर्मनी (3,467), ब्रिटेन (3,413), पेरू ( 1,463), कनाडा (1,228) और नीदरलैंड (1,160) हैं.


ये भी पढ़ें


India-China: LAC पर तनाव के बीच भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सैन्य वार्ता, सुरक्षा और स्थिरता बनाये रखने पर दिया बल


Pakistan Flood Crisis: पाकिस्तान में बाढ़ से तबाही के बाद बदतर हो रहे हालात, 236 रुपये में मिल रहा एक लीटर पेट्रोल