India-China: भारत (India) और चीन (China) के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने बुधवार को पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में बातचीत की जिसमें इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनाये रखने पर बल दिया गया. इस वार्ता की जानकारी रखने वालों ने कहा कि यह मेजर जनरल के स्तर पर नियमित बातचीत थी और इस तरह की बातचीत मासिक आधार पर होती है.


इस क्षेत्र में कई स्थानों पर दोनों पक्षों के बीच टकराव के बीच यह वार्ता हुई. वैसे इस वार्ता पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. दो साल से अधिक समय से भारत और चीन की सेनाओं के बीच कई स्थानों पर टकराव के कारण उनके मध्य गतिरोध बना हुआ है. भारत हमेशा से मानता रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है.


चीनी वायु सेना ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन


गतिरोध को हल करने के लिए दोनों सेनाओं ने कोर कमांडर स्तर की 16 दौर की बातचीत अब तक की है. बताया जा रहा है कि बातचीत के दौरान भारतीय और चीन पक्ष की तरफ से डिवीजन कमांडरों के नेतृत्व में डीबीओ सेक्टर और बाकी क्षेत्रों में शांति से संबंधित मुद्दों पर बात की. दरअसल, भारत और चीन ने हाल ही के समय में चीनी वायु सेना ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था जिसके बाद चुशुल सेक्टर में बातचीत की गई थी. माना जा रहा है भारत ने इस दौरान चीन को किसी भी दुस्साहस के खिलाफ चेतावनी दे दी थी. 


यह भी पढ़ें.


Pakistan Flood Crisis: पाकिस्तान में बाढ़ से तबाही के बाद बदतर हो रहे हालात, 236 रुपये में मिल रहा एक लीटर पेट्रोल


हिंदुस्तान से पाकिस्तान तक तबाही मचा रहा सैलाब, यूपी और बिहार के कई जिलों में बाढ़ के हालात, पाकिस्तान में 1200 लोगों की गई जान