Heavy Rain in India and Pakistan: हिंदुस्तान (Hindustan) से पाकिस्तान (Pakistan) तक लगातार हो रही भारी बारिश तबाही मचा रही है. जहां यूपी (UP) और बिहार (Bihar) के कई जिलों में बाढ़ के हालात हो गए हैं तो वहीं पाकिस्तान (Pakistan) में सैलाब ने करीब 12 सौ लोगों की जान ले ली है. भारत (India)की बात करें तो यहां उत्तराखंड राज्य के धारचूला में मूसलाधार बारिश ने लोगों की जिंदगी ठप कर दी है. वहीं गंगा के बढ़ते जल स्तर ने बिहार के लोगों की परेशानी भी बढ़ा दी है. इधर पाकिस्तान में हाल के दिनों में इतनी ज्यादा बारिश हुई है कि पूरा देश आज तबाही के कगार पर है.  


उत्तराखंड में मुस्यारी तेजम ब्रिज बहा
उत्तरखंड के धारचूला में भी बारिश ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. हरडिया नाले में उफान आने से यहां बना ब्रिज बह गया है जिसके बाद आस पास के लोग मुसीबत में आ गए हैं. ब्रिज मुस्यारी तेजम तहसील को जोड़ता था.बारिश के साथ आया हुआ मलबा ब्रिज के ऊपर से गुजर रहा है और ब्रिज पूरी तरह से मलबे में दब गया है.


बिहार में भारी बारिश की वजह से गंगा का जल स्तर बढ़ा
बिहार में भी मुसीबत की बारिश हो रही है. भारी बरसात की वजह से यहां गंगा का जल स्तर बढ़ गय़ा है. पिछले एक सप्ताह से तो जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसका असर बाढ़ प्रभावित जिलों में दिखने लगा है. बिहार के मुंगेर के दियारा और निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. इस कारण तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आलम ये है कि घर - सड़क सब पानी में डूब चुके हैं. यातायात के लिए लोग नाव के ही सहारे हैं, लेकिन सभी लोगों के लिए नाव का इंतजाम करना भी प्रशासन के लिए चुनौती है. मुंगेर के कुतुलपुर की सड़कों पर तीन फीट से ज्यादा पानी जमा हो गया है. लोग पानी में आवाजाही करने को मजबूर है.  अगर जल स्तर थोड़ा भी और बढ़ता है लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो जाएगा.


पटना में गंगा ने रौद्र रूप धारण किया
बिहार की राजधानी पटना में भी गंगा ने रौद्र रूप धारण किया हुआ है. यहां जल स्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ का खरता मंडराने लगा है.  राजधानी के मौजीपुर स्थित नदी थाना में जब्त की गई सैकड़ों गाड़ियां गंगा के बाढ़ में डूब चुकी है. पुलिस ने गाड़ियों को रस्सी से बांध दिया है ताकि ज्यादा बाढ़ आने पर गाड़ियां बह न सकें.


पाकिस्तान में बारिश ने मचाई भयंकर तबाही
हिंदुस्तान की तरह पाकिस्तान में भी आफत की बारिश हो रही है. हर तरफ ताबाही और बर्बादी का मंजर साफ नजर आ रहा है.नदियां इस कदर उफान पर हैं कि मानों पुल को अपने साथ बहाने पर आमदा हो. हाल के दिनों में पाकिस्तान में काफी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.  जगह जगह ऐसा जल सैलाब देखने को मिल रहा जिसने पाकिस्तान को त्रस्त कर दिया है. पाकिस्तान में बारिश की वजह से हर राज्य और जिलों के लोग परेशानी झेल रहे हैं. पाकिस्तान में भारी बारिश की वजह से हर जगह सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है वहीं बाढ़ ग्रस्त इलाकों से लोगों को हेल्कॉपटर के जरिए रेस्क्यू किया जा रहा है. पाकिस्तान अपने इतिहास का सबसे बुरा बाढ़ का दौर झेल रहा है. यहां की बड़ी आबादी आज सड़कों पर टेंट में किसी तरह जीवन गुजर बसर करने को मजबूर है.


ये भी पढ़ें


September Changes: यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा, किसानों को भी झटका, जानें आज से हुए ये 7 बदलाव


सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से लेकर तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका तक... जानें आज SC में किन मामलों की होगी सुनवाई