India Maldives Conflict Row: मालदीव (Maldive) के पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब (Ahmed Adeeb) ने भारतीय प्रधानमंत्री के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों को अस्वीकार्य बताया. उन्होंने सोमवार (8 जनवरी) को कहा कि मालदीव सरकार को माफी मांगनी चाहिए थी और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को भारतीय नेता से बात कर राजनयिक संकट को सुलझाना चाहिए था.


प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप के एक समुद्र तट पर बनाया गया अपना एक वीडियो पोस्ट किया था. इसके बाद मालदीव के मंत्रियों और कुछ अन्य ने उनके लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया. हालांकि, मालदीव सरकार ने मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट करने वाले तीन मंत्रियों को रविवार को निलंबित कर दिया.


मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति की नसीहत
मालदीव सरकार ने सोशल मीडिया पर निलंबित किए गए मंत्रियों के टिप्पणियों से खुद को अलग करते हुए कहा कि ये उनकी व्यक्तिगत राय है और ये सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं. विपक्षी नेताओं ने भारतीय नेता के खिलाफ अधिकारियों की ओर से इस्तेमाल की गई घटिया भाषा की निंदा की जिसके बाद उक्त घटनाक्रम हुआ.


अदीब ने PTI को दिए इंटरव्यू में कहा, “मेरा मानना है कि ये कभी नहीं होना चाहिए था, जो किसी भी तरह से स्वीकार्य नहीं है. मेरा मानना है कि मालदीव सरकार को कड़ी कार्रवाई कर और तेजी से प्रतिक्रिया देनी चाहिए थी. सरकार को भारत से संपर्क करना चाहिए था और उन्हें इसे एक बड़े राजनयिक संकट का रूप नहीं लेने देना चाहिए था, जो अब हो गया है.”


मालदीव सरकार की देरी पर उठाए सवाल
मालदीव के पूर्व पर्यटन मंत्री भी रह चुके अदीब ने कहा कि जब आप सरकार में होते हैं, तो आपको अधिक जिम्मेदार होना चाहिए क्योंकि आप मालदीव के लोगों की आजीविका के लिए जिम्मेदार हैं और आपको इस तरह के मामलों में संवेदनशील होना चाहिए.


तीन मंत्रियों के निलंबन पर सवाल पूछे जाने पर, अदीब ने कहा, 'उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए था. इसके अलावा और अधिक कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए थी. ये रविवार सुबह ही किया जाना चाहिए था, लेकिन इसमें कल रात तक देरी की गई.


अदीब ने कहा कि सरकार को माफी मांगनी चाहिए थी और साथ ही राष्ट्रपति मुइज्जू को प्रधानमंत्री मोदी से बात करनी चाहिए थी, क्योंकि ये स्वीकार्य टिप्पणियां नहीं हैं.


ये भी पढ़ें:Watch: मॉल के बाहर 10 फीट लंबा एलियन? अमेरिका के मियामी में दिखा अजीबो-गरीब नजारा, जानें वीडियो की सच्चाई