Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया के तलौद द्वीप समूह में मंगलवार (9 जनवरी) को 6.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 80 किमी की गहराई पर था. भारतीय समय अनुसार भूकंप के झटके रात के करीब 2 बजकर 18 मिनट को महसूस किए गए.


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी भूकंप के झटके का केंद्र धरती के 80 किमी नीचे था. ये भूकंप के झटके इंडोनेशिया के तलौद द्वीप पर महसूस किए गए. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे  (USGS) ने बताया कि पिछले हफ्ते गुरुवार को इंडोनेशिया के बलाई पुंगुट में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे.






जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं
इंडोनेशिया में आए 6.7 तीव्रता के तेज झटके के बावजूद अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट सामने नहीं आई है. इंडोनेशिया में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. इसके पीछे की सबसे मुख्य वजह यहां का भौगोलिक संरचना है.


इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर बसा हुआ है, इस वजह से ही वहां भूकंप आते रहते हैं. रिंग ऑफ फायर प्रशांत, कोकोस, भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई, जुआन डे फूका, नाजका, उत्तरी अमेरिकी और फिलीपीन टेक्टोनिक प्लेट्स आपस में जुड़ी हुई हैं.


जापान में भूकंप के झटके
जापान में नए साल के मौके पर ही यानी 1 जनवरी को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.6 मापी गई थी. इसकी वजह से वहां सुनामी की भी चेतावनी जारी की थी. जापान में आए भूकंप की वजह से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है.


ये भी पढ़ें: चीन और पाकिस्तान समेत ये देश कर रहे धार्मिक स्वतंत्रता का गंभीर उल्लंघन, जानें अमेरिका की नजर में कौन-कौन