अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अमेरिका और उसके नाटो तथा यूरोपीय सहयोगियों के बीच एकता पर प्रकाश डाला और चेतावनी दी कि यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान सभी लोकतंत्रों के लिए खतरा है. सीएनएन के अनुसार, हैरिस ने कहा, "रूस के आक्रमण से न केवल यूक्रेन के लोकतंत्र को खतरा है, यह पूरे यूरोप में लोकतंत्र और सुरक्षा के लिए खतरा है." वह शनिवार को वाशिंगटन में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की शीतकालीन बैठक में बोल रही थीं.


पोलैंड और रोमानिया की अपनी हालिया यात्रा के बारे में बोलते हुए हैरिस ने कहा कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गठबंधन की "सबसे बड़ी ताकत" इसकी एकता है. हैरिस ने आगे कहा, "अमेरिका नाटो गठबंधन के बचाव में यूक्रेन की जनता के साथ मजबूती से खड़ा है." बता दें कि 10 मार्च को अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने यूक्रेन में प्रभावित नागरिकों की सहायता के लिए नई मानवीय मदद के रूप में लगभग 53 मिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की थी.


इसके अलावा अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन को अतिरिक्त हथियारों और उपकरणों के लिए 200 मिलियन डॉलर तक देने की मंजूरी दी है. उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी. एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि एक साल से भी कम समय में इस अभूतपूर्व चौथी मंजूरी से जनवरी 21 से यूक्रेन को प्रदान की गई कुल अमेरिकी सुरक्षा सहायता 1.2 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगी.


हालांकि, अमेरिका सीधे तौर पर रूस के खिलाफ युद्ध करने से बच रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लातविया, एस्टोनिया, लिथुआनिया और रोमानिया जैसे देशों में रूस से सटी सीमा पर अपने 12 हजार सैनिक तो भेजे हैं लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि वह यू्क्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने जा रहे हैं.


बाइडेन ने हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस के सदस्यों को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि अमेरिका ‘यूक्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने जा रहा है’, लेकिन उन्होंने यह ‘कड़ा संदेश भी भेजा कि वाशिंगटन नाटो के दायरे में आने वाली हर इंच जमीन की रक्षा करेगा.’


यह भी पढ़ेंः


जम्मू कश्मीर में आतंकियों की कायराना हरकत, सीआरपीएफ जवान को मारी गोली


भारत-चीन के बीच LAC के विवादित इलाकों को लेकर हुई 13 घंटे की बैठक, जानें मीटिंग से क्या निकला