Jill Biden Surgery: अमेरिका की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन की कैंसर की सफल सर्जरी हो गई है. डॉक्टरों ने जिल बाइडेन के शरीर में पनप रहे कैंसर को सर्जरी करके पहले ही सफलतापूर्वक निकाल दिया है. समाचार एजेंसी एएफपी ने ह्वाइट हाउस के हवाले से बताया है कि ऑपरेशन होने के बाद जिल बिडेन अब खतरे से बाहर बताई जा रही हैं. 


जिल बिडेन की वाशिंगटन स्थित वाल्टर रीड नेशनल मेडिकल सेंटर में सर्जरी की गई है. तबियत खराब होने पर उन्हें राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया था. ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने बताया कि अभी जिल के चेहरे पर सूजन बनी हुई है, जो समय के साथ ठीक हो जाएगा. शुक्रवार को छुट्टी मिलने के बाद वो ह्वाइट हाउस लौट आएंगी. 


जिल के शरीर में 'बेसल सेल कार्सिनोमा था'
डॉक्टरों ने शुरूआती जांचों के बाद जिल बाइडेन की दाहिनी आंख के पास एक घाव को हटाने का फैसला किया, डॉक्टरों को शक था कि यह घाव कैंसर हो सकता है. लेकिन सर्जरी होने के बाद इस बात की पुष्टी हो गई कि यह 'छोटा घाव बेसल सेल कार्सिनोमा था' जो कैंसर की श्रेणी में आता है. अब जिल बाइडेन के शरीर से कैंसर के ऊतकों को सफलतापूर्वक हटा दिया गया है. डॉक्टरों ने कहा, जब-तक जिल के घाय पूरी तरह से भर नहीं जाता तब-तक हम उन्हें निगरानी में रखेंगे. 


जिल बाइडेन की लेफ्ट साइड की छाती पर भी एक घाव का निशान था, सर्जरी के दौरान इस घाव को भी निकाल दिया गया. ऑपरेशन के बाद निकाले गए घाव को जांच के लिए भेजा गया है. 


जिल बाइडेन को स्किन कैंसर की शिकायत
दरअसल, जिल बाइडेन को स्किन कैंसर की शिकायत थी. उनकी मोह्स प्रक्रिया के तहत सर्जरी की गई है, जो इसके लिए सबसे प्रभावी माना जाता है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने मीडिया से जिल बाइडेन के बारे में कहा, "प्रथम महिला का ऑपरेशन सफल रहा. आज का विषय राष्टपति की पत्नी के बारे में है. अभी हमारा ध्यान राष्ट्रपति पर नहीं बल्कि उनकी पत्नी पर है." 


यह भी पढ़ें: USA Flight Affected: क्या होता NOTAM है? इसकी वजह से US में प्रभावित हो गए 7000 प्लेन