USA Flight Affected: अमेरिका में बुधवार (11 जनवरी) को सुबह-सुबह 7000 हजार उड़ानें रद्द कर दी गईं. एयरपोर्ट सिस्टम में बड़ी गड़बड़ी की वजह से देश भर के हजारों यात्रियों को एयरपोर्ट पर फंसे रहना पड़ा. यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने जानकारी दी कि नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) नामक एक प्रमुख पायलट नोटीफिकेशन सिस्टम में आई गड़बड़ी की वजह से उड़ानें रद्द कर दी गईं.


हालांकि बाद में एयरपोर्ट से प्लेन को उड़ाने को लेकर ऑर्डर दिए जाने लगे. इसके पहले यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने एक जानकारी शेयर करते हुए बताया कि नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) नाम का सिस्टम फेल हो गया था. इसको ठीक करने के लिए हम कोशिश कर रहें है. 


नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) क्या है?


नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) एक नोटिस सिस्टम होता है, जिसमें प्लेन को उड़ाने से संबंधित कर्मियों के लिए आवश्यक जानकारी होती है. हालांकि FAA वेबसाइट के अनुसार, इसके बारे में और ज्यादा जानकारी नहीं दी गई. इसे मूल रूप से सबसे पहले 1947 में इस्तेमाल किया गया था. इसे पानी के जहाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले "नोटिस टू मेरिनर्स" की तर्ज तैयार किया गया था.



  • NOTAMS हर एक पायलट को एयर स्पेस में प्लेन उड़ाने के दौरान रियल टाइम बताने का काम करता है. इस दौरान किसी भी तरीके की असामान्य स्थिति के बारे में भी संकेत देता है.

  • NOTAMS किसी भी तरह की फैसिलिटी, सेवा की स्थापना, स्थिति या परिवर्तन से संबंधित जानकारी देने का काम करता है. ये तब ही काम आता है जब पायलट प्लेन को उड़ाता है.

  • NOTAM सिस्टम होने की वजह से ये पायलट को एक खास तरह की लैग्वेंज मिलती है, जिसकी वजह से पायलट को सभी तरह की टेक्निकल बातें समझने में सहूलियत होती है.

  • NOTAMS मूल रूप से संभावित खतरों या उड़ान संचालन में परिवर्तन के बारे में जानकारी देने का काम करता है, जो सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है.


NOTAM का उपयोग कब किया जाता है


नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) का उपयोग पायलटों, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और अन्य प्रोफेशनल पायलट की ओर से उड़ान संचालन में बदलाव के बारे में सूचित रहने के लिए किया जाता है. उनका उपयोग एयरपोर्ट के संचालकों और अन्य संगठनों की ओर से भी किया जाता है, जिसकी आवश्यकता होती है. जब भी एक नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) जारी किया जाता है, तो इसे विभिन्न सोर्स को भी सूचित किया जाता है, जिसमें उड़ान योजना सॉफ्टवेयर, उड़ान सूचना प्रकाशन और वेबसाइट शामिल हैं और हवाई सूचना में विशेषज्ञ शामिल होते हैं.


पायलटों को आम तौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए NOTAM की जांच करने की आवश्यकता होती है कि कहीं वे किसी भी खतरे या परिवर्तनों से अवगत हैं या नहीं जो, उनकी उड़ान को प्रभावित कर सकते हैं. कुल मिलाकर, NOTAM सिस्टम पायलटों और अन्य प्रोफेशनल पायलट को संभावित खतरों और उड़ान संचालन में परिवर्तन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है.


ये भी पढ़ें:'मुसलमानों को ऑर्डर देने वाले आप कौन होते हैं?...' मोहन भागवत के बयान पर मचा बवाल, जानें किसने क्या कहा- 10 बड़ी बातें