Jaya Badiga: भारतीय मूल की महिला जया बडिगा को अमेरिका के कैलिफोर्निया में जज पद पर नियुक्ति मिली है. जया बडिगा आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा की रहने वाली हैं. यह आंध्र प्रदेश की पहली महिला हैं, जिनको अमेरिका में जज पद पर नियुक्ति मिली है. जया बडिगा के पिता आंध्र प्रदेश से सांसद रह चुके हैं और साउथ के बड़े बिजिनेस मैन में शुमार हैं.


भारतीय मूल की महिला जया बडिगा को कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में जज की नियुक्ति मिली है. इससे पहले बडिगा सैक्रामेंटो कोर्ट के कमिश्नर पद पर थीं. साल 202 में जया को कमिश्नर बनाया गया था. जया बडिगा ने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है. कैलिफोर्निया में जया बडिगा को पारिवारिक कानून में विशेषज्ञ के तौर पर जाना जाता है. कई लोग जया को अपा शिक्षक और गुरु मानते हैं. 


मछलीपट्टनम के पूर्व सांसद की बेटी हैं जया बडिगा
जया बडिगा मछलीपट्टनम के पूर्व सांसद और उद्योगपति बडिगा रामकृष्ण की बेटी हैं. उन्होंने कैलिफोर्निया के सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से ज्यूरिस डॉक्टर की डिग्री प्राप्त की है. अमेरिका में कानून की प्रैक्टिस करने के लिए यह आवश्यक डिग्री मानी जाती है. इसके अलावा जया ने बोस्टर यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय संबंध और अंतरराष्ट्रीय संचार में मास्टर की डिग्री हासिल की है. 






जया ने साल 2009 में शुरू की थी करियर की शुरुआत
साल 2009 में जया बडिगा ने कैलिफोर्निया स्टेट बार एग्जाम पास करके कानूनी प्रैक्टिस की शुरुआत की थी. जया ने कैलिफोर्निया में करीब 10 साल तक वकील के तौर पर प्रैक्टिस किया है, अब कैलिफोर्निया में नियुक्त हुए 18 नए जजों में जया को जगह मिली है. बताया जा रहा है कि न्यायाधीश रॉबर्ट एस. लाफाम के रिटायरमेंट के बाद जगह खाली होने पर जया को नियुक्ति मिली है. वह साल 2018 से 2022 तक एकमात्र प्रैक्टिशनर थीं, उन्होंने कैलिफोर्निया के स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के विभाग और कैलिफोर्निया के गवर्नर के आपातकालीन सेवाओं के कार्यालय में एक वकील के रूप में कार्य किया है.


यह भी पढ़ेंः अंतरिक्ष में सैर कर भारतीय ने रचा इतिहास, जानिए क्या होती है सब-ऑर्बिटल ट्रिप्स?