Shinzo Abe Death: जापान (Japan) के पूर्व पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) का अंतिम संस्कार (Funeral) आज टोक्यो (Tokyo) में किया जाएगा. लोक्रपिय नेता को श्रद्धांजलि को देने के लिए बड़ी संख्या में लोग राजधानी की सड़कों पर निकल आए हैं. शिंजो आबे के पार्थिव शरीर को लेकर टोक्यो में प्रधान मंत्री कार्यालय लाया गया है.


जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को गोली मारे जाने के बाद निधन हो गया था. आबे (67) को पश्चिमी जापान के नारा में शुक्रवार को भाषण शुरू करने के कुछ मिनटों बाद ही पीछे से गोली मार दी गई थी. आबे को विमान से एक अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी सांस नहीं चल रही थी और उनकी हृदय गति रुक गयी थी. अस्पताल में बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.


सबसे लंबे समय तक रहे देश के पीएम
आबे 2020 में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण इस्तीफा देने से पहले, देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे. आबे 2006 में 52 साल की उम्र में जापान के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने थे, लेकिन स्वास्थ्य कारणों से उनका पहला कार्यकाल एक साल बाद अचानक समाप्त हो गया.


आबे ने छह राष्ट्रीय चुनाव जीते
आबे जब 2012 में फिर से प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, राजकोषीय प्रोत्साहन, मौद्रिक सुगमता और ढांचागत सुधारों पर जोर दिया. आबे ने छह राष्ट्रीय चुनाव जीते और जापान की रक्षा भूमिका और क्षमता और अमेरिका (US) के साथ इसके सुरक्षा गठबंधन (Security Alliance) को मजबूत करते हुए सत्ता पर मजबूत पकड़ बनाई.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: देश छोड़ने की फिराक में थे राष्ट्रपति राजपक्षे के छोटे भाई, एयरपोर्ट पर लोगों ने विरोध कर लौटने को किया मजबूर


French Politics: फ्रांस की प्रधानमंत्री को संसद में मिली जीत, वाम गठबंधन का अविश्वास प्रस्ताव नहीं हो सका पास