Jupiter New Pics Captured: नासा (NASA) के शक्तिशाली नए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) ने बृहस्पति (Jupiter) की ताजा तस्वीरों को कैप्चर किया है. जेम्स वेब स्पेस की भेजी गई बृहस्पति ग्रह की यह कोई पहली तस्वीर नहीं है. इससे पहले भी वेब की ओर से इसी प्रकार की कई अद्भुत तस्वीरें भेजी जा चुकी हैं. जिसके कारण एक बार फिर से खगोलविद और ग्रह विज्ञान में रुचि लेने वाले जुपिटर का अध्ययन करने में जुट गए हैं. एजेंसी ने इन तस्वीरों को लेकर एक ब्लॉग भी पोस्ट भी किया है. जिसमें में बताया गया है कि वे वैज्ञानिकों को बृहस्पति के आंतरिक जीवन के बारे में और भी अधिक सुराग देंगे.


बता दें कि 27 जुलाई को कैप्चर की गई इन खास तस्वीरों को और भी अधिक सुंदर बनाने के लिए इनको डिजिटल रूप से बढ़ाया (Digitally Enhanced) और कृत्रिम रूप से रंगीन किया गया है. ताजा तस्वीरों में वे ग्रेट रेड स्पॉट (Great Red Spot) के चारों ओर कुछ सजावटी डिजाइन रूप में दिखाई देते हैं और बृहस्पति के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर ऑरोरा (Auroras) का अभूतपूर्व दृश्य प्रदर्शित करते हैं.


ग्रह खगोलशास्त्री इमके डी पाटर एवं कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के प्रोफेसर एमेरिटा ने नासा में अपने ब्लॉग में कहा, "हमें वास्तव में उम्मीद नहीं थी कि यह इतना अच्छा होगा." उन्होंने आगे कहा, "यह वास्तव में उल्लेखनीय है कि हम बृहस्पति पर उसके छल्ले, छोटे उपग्रहों और यहां तक ​​​​कि आकाशगंगाओं के साथ एक छवि में विवरण देख सकते हैं."


विशेष इन्फ्रारेड कैमरे द्वारा कैप्टर की गई तस्वीरें 


बता दें कि ताजा तस्वीरों को जेम्स वेब वेधशाला के नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (एनआईआरकैम) द्वारा कैप्चर किया गया है, जिसमें तीन विशेष इन्फ्रारेड फ़िल्टर हैं जो ग्रह के विवरण प्रदर्शित करते हैं. ऑरोरस के बारे में नासा ने कहा कि बृहस्पति के उत्तरी और दक्षिणी दोनों ध्रुवों के ऊपर उच्च ऊंचाई तक फैला हुआ है. "ऑरोरस एक फिल्टर में चमकता है जिसे लाल रंगों में मैप किया जाता है, जो निचले बादलों और ऊपरी धुंध से परावर्तित प्रकाश को भी उजागर करता है.


इसे भी पढ़ेंः-


Delhi: मनीष सिसोदिया के दावे पर BJP का पलटवार, कहा- केजरीवाल का टूटेगा अहंकार, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब


Explained:आजादी की लड़ाई को दिशा देने वाली Congress Party क्यों है आखिर अपने नेतृत्व को लेकर दिशाहीन?


एक अलग फिल्टर, जो पीले और हरे रंग के लिए मैप किया जाता है, उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के चारों ओर घूमते हुए धुंध दिखाता है. एक तीसरा फिल्टर, ब्लूज़ के लिए मैप किया गया, प्रकाश दिखाता है जो एक गहरे मुख्य बादल से परिलक्षित होता है." बता दें कि वेब टेलीस्कोप को फ्रेंच गुयाना से 2021 में क्रिसमस के दिन एरियन 5 रॉकेट के ऊपर लॉन्च किया गया था.