Same-sex Relationships: यूरो​पीय देश इटली (Italy) में इन दिनों समलैंगिक कपल्स (Same-Sex Couples) पर लिए गए सरकार के फैसले का जमकर विरोध हो रहा है. इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने एक आदेश जारी कर मिलान सिटी के मेयर से कहा कि वे समलैंगिक कपल्स के बच्चों के बर्थ रजिस्ट्रेशन पर तत्काल रोक लगाएं. सरकार के इस फैसले के बाद LGBT समुदाय में भारी रोष है. अब मिलान में प्रदर्शन हो रहे हैं और समलैंगिकों के अधिकारों पर नए सिरे से बहस छिड़ गई है.


मिलान सिटी के मेयर ने कहा है कि वह केंद्र के आदेश का सम्मान करेंगे, लेकिन समलैंगिक पैरेंट्स और उनके बच्चों के अधिकारों की गारंटी के लिए राजनीतिक रूप से लड़ते रहेंगे. मिलान के सेंटर-लेफ्ट मेयर ग्यूसेप साला ने कहा कि उन्हें गृह मंत्रालय से एक पत्र मिला है, जिसमें कहा गया है कि समलैंगिक कपल्स के बच्चों का रजिस्ट्रेशन बंद किया जाए.




समलैंगिकों के लिए सेरोगेट बच्चों के रजिस्ट्रेशन को मान्यता दी गई थी
बता दें कि समलैंगिक के अधिकारों पर कई देशों को स्पष्ट कानून नहीं हैं. इटली में इस मुद्दे पर स्पष्ट कानून के अभाव में कुछ अदालतों ने समलैंगिक कपल्स को एक-दूसरे के बच्चों को गोद लेने की अनुमति देने के पक्ष में फैसला सुनाया था. इसके साथ ही यहां के मिलान समेत कुछ शहरों के मेयरों ने समलैंगिक जोड़ों के लिए सेरोगेट बच्चों के रजिस्ट्रेशन को मान्यता दी थी. इसका विरोध हुआ तो इटालियन महिला प्रधानमंत्री ने आदेश जारी कर मिलान सिटी के मेयर को कहा कि ऐसे रजिस्ट्रेशनों को तत्काल प्रभाव से रोका जाए.


क्रिश्चियन रीति-रिवाजों की पक्षधर हैं प्रधानमंत्री जियोर्जिया
इटालियन प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के इस आदेश पर बात करने से पहले यह बताना जरूरी है कि जियोर्जिया मेलोनी पारंपरिक क्रिश्चियन रीति-रिवाजों के संरक्षक के रूप में सत्ता में आई थीं. उन्होंने जेंडर विचारधारा और LGBT लॉबी की जमकर निंदा की थी. अब जब हाल में उनकी सरकार ने समलैंगिक जोड़ों को झटका देने वाला फैसला लिया है तो इस फैसले का LGBT कम्युनिटी और उनके कार्यकर्ताओं ने विरोध किया है.




अब रजिस्ट्रेशन पर रोक इसलिए क्योंकि यहां सेरोगेट प्रेग्नेंसी अवैध है 
इससे पहले वर्ष 2016 में इटली में कैथोलिक और कंजर्वेटिव ग्रुप के विरोध को दरकिनार करते हुए समलैंगिक विवाह को मान्यता दे दी गई थी. हालांकि, होमोफोबिया (समलैंगिक द्रोह) के खिलाफ इस देश में कोई भी कानून नहीं है. समलैंगिकों की शादी को वैध करने के बाद भी इटली में एक समस्या यह है कि समलैंगिक कपल्स के बच्चा गोद लेने पर सेरोगेट प्रेग्नेंसी को बढ़ावा देगा, और सेरोगेट प्रेग्नेंसी इटली में अवैध है.


यह भी पढ़ें: इटली की महिला प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से हाथ मिलाने से कर दिया इनकार? जानें इस वायरल दावे का सच