Pakistan Politics: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है. बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बन गए हैं, उन्होंने आज ही मंत्री पद के लिए शपथ ली है. पीपीपी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मौजूदा गठबंधन सरकार में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है, जिसे 11 अप्रैल को नियुक्त किया गया था.


बिलावल की बहन आसिफा भुट्टो जरदारी ने ट्वीट किया, "पाकिस्तान के इतिहास में सबसे कम उम्र के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को बधाई. कार्य कठिन है, और पिछली सरकार ने हमारी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा को चोट पहुंचाई है, लेकिन मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप हमारे देश, पार्टी और परिवार को गौरवान्वित करेंगे."






पीपीपी नेता और सीनेटर शेरी रहमान ने ट्वीट किया, “इतिहास का एक क्षण : बिलावल भुट्टो जरदारी ने ली पाकिस्तान के सबसे युवा विदेश मंत्री के रूप में शपथ!” 






बता दें पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल के 34 सदस्यों ने 19 अप्रैल को पद की शपथ ली थी लेकिन उस दिन बिलावल ने शपथ नहीं ली थी, जबकि उनके विदेश मंत्री बनने की अटकलें लगाई जा रही थीं. उनके शपथ ग्रहण समारोह से खुद को अलग करने के बाद ये अटकलें लगनी शुरू हो गई कि वह नई सरकार में शामिल होने के इच्छुक नहीं हैं.


विदेश मंत्री के रूप में शपथ लेने से खुद को अलग रखने के एक दिन बाद, बिलावल लंदन गए जहां उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज़ शरीफ से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच पाकिस्तान में ''समग्र राजनीतिक स्थिति'' पर चर्चा हुई. इसके साथ ही दोनों ने राजनीति और राष्ट्रीय हित से संबंधित मुद्दों पर मिलकर काम करने का वादा भी किया.


हालांकि रविवार को पीपीपी के नेता और कश्मीर मामलों एवं गिलगित-बाल्टिस्तान पर प्रधानमंत्री के सलाहकार कमर जमां कैरा ने लंदन में पत्रकारों से बातचीत में पुष्टि की कि बिलावल एक या दो दिन में विदेश मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इससे पहले सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने भी था कि पीपीपी अध्यक्ष पाकिस्तान लौटने के बाद शपथ लेंगे.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन से युद्ध के 2 महीने बाद रूस ने दिया प्रतिबंधों का जवाब, पोलैंड और बुल्गारिया की गैस सप्लाई रोकी


Shari Baloch: दो बच्चों की मां, एजुकेशन में एमफिल, बलूचिस्तान की पहली सुसाइड बॉम्बर, जिसने चीन-PAK को हिला डाला