Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन से युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिका और पश्चिमी देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए. कई देश अब भी प्रतिबंधों में बढ़ोतरी कर रहे हैं. इन सबके बीच युद्ध के करीब 2 महीने बाद रूस ने भी इन प्रतिबंधों के जवाब में कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके तहत रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया को गैस सप्लाई रोकने का ऐलान किया है.


आज सुबह से ही बंद हुई सप्लाई


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस की गैस कंपनी गजप्रोम (Gazprom) ने इन दोनों देशों से कहा है कि वह बुधवार से गैस की आपूर्ति नहीं करेगी. इस फैसले के बाद यमल-यूरोप पाइपलाइन के जरिए पोलैंड को होने वाली सप्लाई बुधवार सुबह 8 बजे से बंद हो गई है. इसी तरह की सूचना बुल्गारिया को भी दी गई है. बुल्गारिया के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि तुर्कस्ट्रीम पाइपलाइन के जरिए बुल्गारिया को जो रूसी गैस की आपूर्ति होती थी, उसकी सप्लाई बुधवार से बंद हो जाएगी. बता दें कि  यूरोपीय देश गैस के लिए रूस पर ही काफी हद तक निर्भर हैं. रूस से यहां के देश करीब 40 फीसदी गैस लेते हैं.


अचानक रूस ने क्यों लिया ये फैसला


युद्ध के 2 महीने बाद भी यूरोप के देश रूस से गैस आयात कर रहे थे. इसके बदले में यूरोपीय देश 60 प्रतिशत राशि का भुगतान यूरो में और बाकी का भुगतान डॉलर में कर रहे थे. क्योंकि रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगे हैं. ऐसे में पुतिन ने डॉलर की जगह रूबल में भुगतान की शर्त इन देशों के सामने रखी, लेकिन यूरोपीय देशों ने रूबल में डील करने से इनकार कर दिया. इसके बाद रूस ने सप्लाई रोकने का फैसला किया है.  


पोलैंड, बुल्गारिया पर क्या होगा इसका असर


पोलैंड सरकार का कहना है कि उसके पास अभी 76 प्रतिशत तक गैस स्टोरेज है. ऐसे में रूसी सप्लाई रुकने के बाद भी कुछ दिन तक दिक्कत नहीं आएगी. तब तक सरकार और विकल्प तलाश रही है. हालांकि दूसरा विकल्प तलाशना इतना आसान नहीं होगा. क्योंकि दूसरे देश पहले से एक तय कोटा किसी ने किसी देश को सप्लाई कर रहे होते हैं. ऐसे में अचानक नया ऑर्डर पूरा करना इतना आसान नहीं होगा. वहीं रूस के इस फैसले के बाद बुल्गारिया का कहना है कि उसने वैकल्पिक गैस आपूर्ति खोजने पर काम शुरू कर दिया है. अभी कुछ स्टॉक है, जिससे काम चलेगा.


ये भी पढ़ें


Russia-Ukraine: IAEA चीफ का बयान, परमाणु संयंत्र पर रूसी सैनिकों का कब्जा, हादसे का खतरा बढ़ा


Shari Baloch: दो बच्चों की मां, एजुकेशन में एमफिल, बलूचिस्तान की पहली सुसाइड बॉम्बर, जिसने चीन-PAK को हिला डाला