Israel-Hamas War News: इजरायल हमास को खत्म करने के लिए गाजा पट्टी पर बमबारी कर रहा है. अक्टूबर से शुरू हुई जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. इजरायल पर आरोप है कि उसने शुक्रवार को सेंट्रल गाजा के नुसिरात शरणार्थी कैंप में हमला किया, जिसमें 18 लोगों की मौत हुई है. संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में बिगड़ते हालात को देखते हुए मानवीय मदद के लिए एक प्रस्ताव पास किया है, जिसके जरिए लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाई जा सकेगी. 


गाजा में खराब होते हालात और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच इजरायल ने कहा है कि वह गाजा में युद्ध जारी रखने वाला है. ये युद्ध तब तक चलने वाला है, तब तक सभी बंधकों को रिहा नहीं करवा लिया जाता है और हमास का खात्मा नहीं हो जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचो) चीफ ने एक बार फिर से दोहराया है कि गाजा में अकाल का खतरा बढ़ता जा रहा है, क्योंकि लोगों तक खाना-पानी नहीं पहुंच रहा है. आइए जानते हैं इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े अपडेट्स.



  • अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में अक्बात जब्र शरणार्थी कैंप में रेड मारी है. जेनिन में भी इजरायली सेना ने छापेमारी की है. यहां से कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. फिलिस्तीनी प्रिजनर्स क्लब ने बताया कि 7 अक्टूबर से अब तक 4675 फिलिस्तीनी गिरफ्तार हुए हैं. 

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को गाजा को लेकर एक प्रस्ताव को मंजूरी दी. इसके तहत इजरायल और हमास के बीच मानवीय आधार पर जंग रुकेगी, गाजा तक ज्यादा से ज्यादा मानवीय मदद पहुंचाई जाएगी और ऐसे हालात तैयार किए जाएंगे, जिनसे युद्ध रोकने का रास्ता तैयार किया जा सके. 

  • इजरायल ने गाजा प्रस्ताव को गैरजरूरी बताया है. इसने दावा किया है कि ये प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र के इस जंग में सकारात्मक भूमिका निभाने की अयोग्यता को दिखाता है. यूएन में इजरायली राजदूत ने कहा कि गाजा में मदद पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, मगर बंधकों को लेकर कोई बात नहीं हो रही है. 

  • हमास ने कहा कि गाजा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव 'अपर्याप्त कदम' है, क्योंकि इसमें युद्ध रोकने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव शामिल नहीं है. हमास ने कहा है कि प्रस्ताव इजरायल के जरिए बनाई गई भयावह स्थिति को खत्म नहीं करता है. 

  • इजरायल की सेना गाजा पट्टी के नए इलाकों में अपने ऑपरेशन का विस्तार कर रही है, जिसमें ज्यादा फोकस दक्षिणी हिस्से में है. सेना ने मध्य गाजा में रहने वाले लोगों को सुरक्षा के लिए शेलटर्स में जाने को कहा है. ये दिखाता है कि इजरायल अब बड़े पैमाने पर ऑपरेशन चलाने वाला है. 

  • यूनिसेफ ने कहा है कि गाजा में 5 साल से कम बच्चों में गंभीर कुपोषण और रोकी जा सकने वाली मौत का सबसे ज्यादा खतरा है. पांच साल से कम बच्चों की संख्या 3.35 लाख है. यूएन की फूड सिक्योरिटी एजेंसी पहले ही कह चुकी है कि अगर युद्ध जारी रहता है तो गाजा में अकाल पैदा हो जाएगा. 

  • न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने गाजा के 'सेफ जोन' घोषित किए गए इलाकों में बमबारी की है. इजरायल का फोकस अब दक्षिणी गाजा है, जहां उसने 907 किलो के बम गिराए हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने भी किसी देश के रिहायशी इलाके में इतने बम नहीं गिराए हैं.

  • यूएस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने बताया, हाल ही में सार्वजनिक की गई अमेरिका की खुफिया जानकारी से पता चलता है कि ईरान लाल सागर में कमर्शियल जहाजों के खिलाफ अभियान की योजना बनाने में शामिल है. ईरान समर्थित हूती विद्रोही लगातार यहां जहाजों पर हमला कर रहे हैं.

  • गाजा में मरने वाले लोगों की संख्या 20,057 पहुंच गई है. इजरायल के साथ चल रही हमास की जंग में कुल मिलाकर 53,320 लोग घायल हैं. हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 48 घंटों में 390 लोगों की मौत हुई है. अस्पतालों की खराब हालत मुसीबत और भी ज्यादा बढ़ा रही है. 

  • संयुक्त राष्ट्र समर्थित खाद्य सुरक्षा एजेंसी के जरिए जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में अकाल का खतरा हर दिन बढ़ रहा है. अगर हालात ऐसे ही रहते हैं, तो लोगों को दाने-दाने के लिए मोहताज होना पड़ेगा. कुपोषण का गंभीर खतरा है, जिसकी चपेट में बच्चे सबसे ज्यादा आने वाले हैं.


यह भी पढ़ें: इजरायल के जुल्म से सताए फिलिस्तीनी हमास का कर रहे हैं समर्थन, बदले की आग में 1400 लोगों की मौत कैसे जायज