Israel Hamas War Shin Bet Director: इजरायल (Israel) की घरेलू खुफिया एजेंसी शिन बेट (Shin Bet) के प्रमुख ने हमास को उसके घातक हमले को रोकने में विफल रहने की जिम्मेदारी ली है. घरेलू खुफिया एजेंसी शिन बेट के डायरेक्टर रोनेन बार (Ronen Bar) ने एक बयान में कहा कि हमारे तरफ की गई कई कार्रवाइयों के बावजूद दुर्भाग्य से 7 अक्टूबर को ज्यादा चेतावनी जारी करने में असमर्थ रहे, जिससे हमले को विफल किया जा सके.


शिन बेट के डायरेक्टर रोनेन बार ने कहा कि संगठन का प्रमुख होने के नाते इसकी जिम्मेदारी मेरी है. जांच के लिए समय मिलेगा और हम लड़ते रहेंगे. आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने हवाई, जमीन और समुद्र से घुसपैठ करने के बाद इजरायल में ताबातोड़ हमले किए, जिसके बाद अब तक कम से कम 1400 इजरायली की मौत हो गई है.


गाजा में मरने वालों की संख्या
गाजा में इज़रायल के जवाबी हमलों में कम से कम 2800 लोग मारे गए और 9,700 अन्य घायल हो गए. फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इज़रायल रक्षा बलों ने गाजा शहर के सभी निवासियों को अपने घर खाली करने के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया है.  इजरायल की सेना ने कहा, "आने वाले दिनों में गाजा शहर में महत्वपूर्ण कार्रवाई करने की योजना है और वह नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचना चाहता है".


इजरायल में खुफिया एजेंसी
इजरायल देश ने 1948 में अपने निर्माण के बाद से ने खुफिया एजेंसियों के कामों को लेकर बहुत ज्यादा मेहनत किया है. आज के वक्त में इजरायल की खुफिया एजेंसी दुनिया के बेहतरीन खुफिया एजेंसी में शुमार है. आलम ये है कि दुनिया को उनके खुफिया एजेंसी के बारे में कम जानकारियां हासिल है, दूसरी खुफिया एजेंसी के मुकाबले. इजरायली खुफिया प्रतिष्ठान में कई स्वायत्त संगठन शामिल हैं. सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर इंटेलिजेंस एंड सिक्योरिटी जिसे मोसाद के नाम से जाना जाता है. ये विदेशी जासूसी और गुप्त राजनीतिक और अर्धसैनिक अभियानों को अंजाम देता है. इसका प्रमुख सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करता है.


इसके अलावा शिन बेट नाम की खुफिया एजेंसी है, जो सामान्य सुरक्षा सेवाओं के लिए काम करता है. ये देश में आतंकवादी गतिविधियों और अत्यधिक राजनीतिक प्रकृति के सुरक्षा मामलों पर केंद्रित आंतरिक मामलों का संचालन करता है. शिन बेट को अरब मामलों, गैर-अरब मामलों और सुरक्षात्मक सुरक्षा हेतु तीन विंगों में बांटा गया है, जिसमें इजरायली दूतावासों की सुरक्षा, रक्षा बुनियादी ढांचे और राष्ट्रीय एयरलाइन की सुरक्षा है.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War Live Updates: US प्रेसिडेंट जो बाइडेन करेंगे इजरायल का दौरा, इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा- 'लंबी चलेगी लड़ाई, कीमत चुकानी पडे़गी'