Israel Hamas War Live Updates: इजरायली डिफेंस फोर्स के खुफिया विभाग के जनरल बोले- 'विफलता के लिए मैं जिम्मेदार'

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल और फलस्तीन का झगड़ा बेहद पुराना है, लेकिन इस बार लड़ाई इन दोनों देशों की नहीं बल्कि गाजा पट्टी पर कब्जा जमाए बैठे चरमपंथी संगठन हमास की है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 17 Oct 2023 11:06 PM
Israel Hamas War Live Updates: गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर इजरायली एयरस्ट्राइक, हमास का दावा- हुई 500 लोगों की मौत

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की ओर से संचालित गाजा के स्वास्थय मंत्रालय ने दावा किया कि इजरायल ने गाजा पट्टी के एक अस्पताल को एयरस्ट्राइक से निशाना बनाया है. दावा किया गया है कि इजरायल के इस हमले में लगभग 500 लोगों की मौत हुई है. दावा किया जा रहा है कि ये अस्पताल अल-अहली नाम का है, जो खान यूनुस में स्थित है. 

Israel Hamas War Live Updates: 'यहूदियों की हत्या करना ही हमास का इकलौता लक्ष्य' : पीएम नेतन्याहू

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता में इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को कहा कि हमास की हरकतों से नागरिकों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमास दोहरे युद्ध अपराधों को अंजाम दे रहा है. नेतन्याहू ने कहा कि वो (हमास) केवल नागरिकों की हत्या ही नहीं कर रहे हैं, बल्कि उन नागरिकों को बंधक बनाकर अपने बचाव के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं.


तेल अवीव में हुए इस संवाददाता सम्मेलन में पीएम नेतन्याहू ने कहा कि ''मुझे आपको बताना होगा मेरे दोस्त कि गाजा से हमास के हत्यारों की ओर से की गई बर्बरता जो हमने देखी, वह यहूदियों के अब तक के सबसे बड़े नरसंहार के बाद से हमारे लोगों के खिलाफ किए गए सबसे घृणित अपराधों में से एक है.हमास नया नाजी या आईएसआईएस है, उनका एक ही लक्ष्य है किवे जितने यहूदियों की हत्या कर सकते हैं, करें. अगर उनमें ऐसा करने की क्षमता होती तो वे हममें से हर एक को मार डालते, लेकिन उनके पास क्षमता नहीं है. इसके बावजूद भी वो लगभग 1300 यहूदियों को मारने में कामयाब रहे. इसलिए, हमें हमास के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.''

Israel Hamas War Live Updates: 'मैं लेता हूं खुफिया विफलता की पूरी जिम्मेदारी', इजरायली डिफेंस फोर्स के जनरल

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ जनरल ने कहा कि खुफिया विफलता के लिए मैं पूरी जिम्मेदारी लेता हूं. उन्होंने कहा कि खुफिया विफलताओं के लिए वह दोषी थे, जिसके कारण हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया. सैनिकों को लिखे एक पत्र में मेजर जनरल अहरॉन हलीवा ने लिखा, ''मेरे आदेश के तहत सैन्य खुफिया निदेशालय हमास की ओर से किए गए आतंकवादी हमले की चेतावनी देने में विफल रहा. हम अपने सबसे महत्वपूर्ण मिशन में विफल रहे और सैन्य खुफिया निदेशालय के प्रमुख के रूप में मैं विफलता के लिए पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.''

Israel Hamas War Live Updates: 'हम अभी दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं', इजरायली डिफेंस फोर्स

इजरायली डिफेंस फोर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि वो अभी दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं. अल अरबिया चैनल को दिए बयान में इजरायल ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में अब तक हमास के 5000 ठिकानों पर हमला किया है.


 





Israel Hamas War Live Updates: वर्ल्ड फूड प्रोगाम ने कहा -'हम गाजा में खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए तैयार'

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड फूड प्रोगाम ने कहा है कि मिस्त्र के क्षेत्रों में मौजूद उसके गोदामों में गाजा की सहायता के लिए काफी सामग्री मौजूद है, जो गाजा पट्टी में प्रवेश करने के लिए तैयार है. रोम स्थित एजेंसी ने पहले मंगलवार को कहा था कि गाजा में दुकानों में केवल चार या पांच दिनों के लिए ही आवश्यक खाद्य भंडार उपलब्ध हैं.

Israel Hamas War Live Updates: फ्रांस ने की बंधकों के वीडियो की निंदा, कहा- हमारे 11 नागरिक लापता

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के दौरान मारे गए फ्रांसीसी नागरिकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है. बयान में कहा गया है, "अभी भी 11 फ्रांसीसी नागरिक लापता हैं, उनमें से कुछ को शायद हमास ने बंधक बना लिया है." गौरतलब है कि हमास ने हाल ही में 21 वर्षीय इजरायली-फ्रांसीसी नागरिक मिया शेम का एक वीडियो जारी किया है. फ्रांस ने इस वीडियो को घृणित बताते हुए इसकी निंदा की है.

Israel Hamas War Live Updates: इजरायली एयरस्ट्राइक में ढेर हुआ हमास का टॉप कमांडर

चरमपंथी संगठन हमास के मिलिट्री विंग ने कहा है कि सेंट्रल गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हवाई हमले में उसके शीर्ष कमांडरों में से एक की मौत हो गई. न्यूज़ एजेंसी एपी ने यह जानकारी दी है. हमास ने बताया कि अयमान नोफ़ल उर्फ अबू मोहम्मद बमबारी में मारे गए अब तक के सबसे हाई-प्रोफाइल शख्स हैं.

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल के रक्षी मंत्री ने दी हमास को चेतावनी

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चरमपंथी संगठन हमास को चेतावनी जारी की है. उन्होंने कहा, 'हमास के सदस्यों के पास 2 विकल्प हैं, बिना शर्त आत्मसमर्पण करें या मर जाएं.'

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल-लेबनान सीमा पर फिर शुरू हुआ संघर्ष

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान और इजरायल के बीच सीमा पर मंगलवार को फिर से झड़पें शुरू हो गई हैं. गाजा में इजरायल के हालिया हमले के बाद लेबनान में इजरायली सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पें तेज हो गई हैं. बताया जा रहा है कि लेबनान की ओर से दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल मंगलवार सुबह उत्तरी इजरायल के मेटुला शहर में गिरी, जिससे तीन लोग घायल हो गए.

Israel Hamas War Live Updates: abp न्यूज़ पहुंचा फलस्तीन

abp न्यूज़ के संवाददाता अभिषेक उपाध्याय फलस्तीन के हुलहुल में उस स्कूल में पहुंचे, जहां मोहम्मद निदाल नाम के एक फलस्तीनी छात्र को कथित तौर पर इजरायली सेना ने गोली मार दी. वहां मौजूद अमेरिकी छात्रों ने भी इस घटना पर गुस्सा जताया. इजरायल की इस कार्रवाई से फलस्तीन के वेस्ट बैंक में गुस्सा बढ़ गया है. 

Israel Hamas War Live Updates: हमास की ओर से बंधक बनी युवती की मां ने की मार्मिक अपील, कहा- मैं भीख मांगती हूं...

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की ओर से बंधक बनाई गई एक इजरायली युवती की मां ने फलस्तीनी चरमपंथी समूह द्वारा लगभग 200 लोगों को बंधक बनाए जाने को "मानवता के खिलाफ अपराध" बताते हुए मंगलवार को उनकी रिहाई की अपील की.


एक दिन पहले ही हमास की सैन्य शाखा ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें 21 वर्षीय मिया शेम के टूटे हुए हाथ पर पट्टियां बांधी जा रही थीं. मिया की मां केरेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कल तक मुझे नहीं पता था कि वह मर चुकी है या जीवित है. मुझे बस इतना पता था कि उसका अपहरण हो गया है. मैं दुनिया से अपने बच्चे को वापस घर लाने की भीख मांग रही हूं."

अमेरिका ने बंधकों के वीडियो पर दी कड़ी प्रतिक्रिया, हमास से सभी लोगों की तत्काल रिहाई का किया आह्वान

अमेरिका ने हमास की ओर से बंधकों की वीडियो जारी करने के बाद प्रतिक्रिया दी है. अमेरिका ने चरमपंथी संगठन हमास से सभी बंधकों को तुरंत रिहा करने का आह्वान किया है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मंगलवार को अमेरिकी टीवी पर कहा, "सबसे पहले तो उनके पास बंदी बनाने का कोई कारण नहीं है." यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें विश्वास है कि वीडियो में जिस 21 वर्षीय महिला से सन्देश रिकॉर्ड कराया गया है, उसके साथ ठीक से व्यवहार किया गया है. किर्बी ने कहा कि उसे संदेश रिकॉर्ड करने के लिए संभवतः मजबूर किया गया था.

जॉर्डन फलिस्तीनी शरणार्थियों को नहीं लेगा: किंग अब्दुल्ला

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला का कहना है कि उनका देश फलिस्तीनी शरणार्थियों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है. बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, "जॉर्डन में कोई शरणार्थी नहीं होगा, और मिस्र में कोई शरणार्थी नहीं होगा. गाजा में मानवीय स्थिति से गाजा के अंदर ही निपटा जाना चाहिए.”

गाजा में खाना हो रहा है खत्म, डब्ल्यूएफपी ने दी चेतावनी

वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी)  ने चेतावनी दी है कि पानी की भीषण कमी के अलावा, गाजा में खाद्य भंडार भी खत्म हो रहा है और दुकानों में केवल कुछ ही दिनों की आपूर्ति बची है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएफपी के प्रवक्ता अबीर एतेफा ने कहा है कि दुकानों में केवल चार या पांच दिनों का आवश्यक खाद्य भंडार उपलब्ध है. गोदामों में लगभग दो सप्ताह तक चलने के लिए पर्याप्त भोजन है, लेकिन उन तक पहुंचना मुश्किल है क्योंकि वे गाजा शहर में स्थित हैं, जहां इजरायल ने निवासियों को खाली करने का आदेश दिया है.

रेफ्रिजरेटर में लाशें रखने की जगह नहीं, गाजा के एक डॉक्टर ने बताई भयावह स्थिति

गाजा के एक डॉक्टर अहमद शाहीन ने इजरायल की लगातार बमबारी के बीच गाजा की भयावह स्थिति के बारे में बताया है. अलजजीरा से बातचीत में शाहीन ने बताया है कि स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. बमबारी अब भी जारी है. वे हर तरफ से बमबारी कर रहे हैं. ढह गई इमारतों के नीचे फंसे लोगों को बचाया नहीं जा सकता. हम उन्हें चिल्लाते हुए सुनते हैं, लेकिन हम कुछ नहीं कर सकते.अस्पताल घायलों, मृतकों से भरे हुए हैं. रेफ्रिजरेटर में लाशें रखने की जगह नहीं है. डर का वर्णन नहीं किया जा सकता. 

अमेरिकी राष्ट्रपति बुधवार को तेल अवीव की यात्रा के लिए रवाना होंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को तेल अवीव की यात्रा के लिए रवाना होंगे. बाइडेन ने खुद इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स ( पूर्व में ट्विटर) पर दी है. उन्होंने कहा, "बुधवार को, मैं हमास के क्रूर आतंकवादी हमले के सामने एकजुटता दिखाने के लिए इजरायल  की यात्रा करूंगा."


अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन बुधवार का कुछ हिस्सा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए तेल अवीव में बिताएंगे. 


 





संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने भाग रहे नागरिकों की कथित हत्या की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने भाग रहे नागरिकों की कथित हत्या की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की प्रवक्ता रवीना शामदासानी ने इजरायली बलों से हवाई बमबारी, अंधाधुंध गोलीबारी से बचने, और आम नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि जो लोग बाहर निकलने में कामयाब रहे, वे अब दक्षिणी गाजा में फंसे हुए हैं. ऐसे में उनके जान की परवाह हर किसी को करनी चाहिए. 


उन्होंने कहा कि यह भयावह रिपोर्ट है कि दक्षिणी गाजा में स्थानांतरित होने का प्रयास कर रहे नागरिकों को विस्फोटक हथियार से मारा गया. इसकी स्वतंत्र रूप से और पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए,यह  अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का गंभीर उल्लंघन है.

इजरायल को सीमा पर उकसावे की कार्रवाई बंद करनी होगी: लेबनान

लेबनान के विदेश मंत्री ने तनाव के बीच मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि इजरायल को लेबनान-इज़राइल सीमा पर अपनी उकसावे की कार्रवाई बंद करनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इजरायल आग में तेल डाल रहा है.हम युद्ध समर्थक नहीं हैं. हम वास्तव में इस क्षेत्र में शांति चाहते हैं.

इजरायल पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

इजरायल और हमास में जारी युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल पहुंचेंगे.

अगला चरण होगा और खतरनाक, इजरायली अधिकारी ने दी चेतावनी

इजरायली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने पत्रकारों के साथ बातचीत में मंगलवार को बताया कि सैनिक युद्ध के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन यह गाजा पर अपेक्षित जमीनी आक्रमण से अलग होगा.

बंधकों को जल्द से जल्द छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अल्बानियाई राजधानी तिराना में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वह हमास द्वारा बंधक बनाये गए लोगों को मुक्त कराने के लिए गंभीरता से बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी तक की बातचीत सकारात्मक रही हैं. 

इजरायल हमास युद्ध में अब तक 16 पत्रकारों की मौत

पत्रकारों की सुरक्षा करने वाली समिति (सीपीजे) का कहना है कि 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से कम से कम 15 पत्रकार मारे गए हैं, जिनमें 11 फलिस्तीनी, तीन इजरायली और एक लेबनानी शामिल हैं. उत्तरी गाजा पट्टी में आज सुबह (मंगलवार) इजरायली हवाई हमले में एक और फलिस्तीनी पत्रकार की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई. न्यूयॉर्क स्थित सीपीजे के अनुसार, आठ पत्रकारों के घायल होने और तीन पत्रकारों के लापता होने या हिरासत में लिए जाने की सूचना है.

लेबनान से हो रही गोलीबारी का जवाब दे रही इजरायली सेना

इजरायली सेना का कहना है कि वह सीमा से सटे शहर मेटुला को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी के जवाब में दक्षिणी लेबनान में गोलाबारी कर रही है. इससे पहले दिन में, सेना ने यह भी कहा कि उसने चार लड़ाकों को मार डाला है, जो लेबनान से बाड़ में घुसने की कोशिश कर रहे थे. 

मलबे में अपने मां और बच्चे को तलाशता फलिस्तीनी व्यक्ति

एक फलिस्तीनी फ़ोटोग्राफ़र ने एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें एक फलिस्तीनी व्यक्ति अपने घर के मलबे के नीचे अपने बच्चों और माँ की तलाश कर रहा है.


 





गाजा के सभी अस्पतालों में केवल 24 घंटे तक का ईंधन भंडार शेष: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र फलस्तीनी शरणार्थी एजेंसी ने मंगलवार को कहा है कि इजरायल की घेराबंदी के कारण गाजा के सभी अस्पतालों में  ईंधन भंडार केवल 24 घंटे तक का बचा है. 

IDF कर रही अगले चरण की तैयारी

आईडीएफ प्रवक्ता का कहना है कि सेना युद्ध के अगले चरण की तैयारी कर रही है और उत्तरी और दक्षिणी दोनों मोर्चों पर तैयार है.

मलबे में 1,200 फलस्तीनी फंसे हुए

इजरायल के गाजा आक्रमण के 11वें दिन में प्रवेश कर चुका है. इस दौरान हवाई हमले के कारण टूटे इमारतों के मलबे में 500 बच्चों सहित 1,200 फलस्तीनी फंसे हुए हैं.

हमास क्रॉसिंग प्रमुख की मौत

हमास रेडियो ने बताया कि गाजा में हमास की ओर से नियुक्त क्रॉसिंग प्रमुख फौद अबू बतिहान और उनके कुछ रिश्तेदार गाजा में इजरायली हवाई हमले में मारे गए हैं.

इजरायली अधिकारियों पर चलाया जाए मुकदमा: ईरान

ईरान की सरकारी टीवी की रिपोर्ट के अनुसार ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मंगलवार को कहा कि गाजा में फलस्तीनियों के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए इजरायली अधिकारियों पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए.

इजरायली हवाई हमले में 12वें फलस्तीनी पत्रकार की मौत

उत्तरी गाजा में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में 12वें फलस्तीनी पत्रकार की मौत हो गई है. अनादोलु एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मोहम्मद बलौशा, जो फलस्तीन टुडे के लिए काम करता था. वो उत्तरी गाजा में अल-सफ़्तावी में एक इजरायली हवाई हमले में मारा गया.  हवाई हमले में कई अन्य लोग घायल हो गए. रविवार को फलस्तीनी पत्रकार सिंडिकेट ने कहा कि गाजा पर इजरायली बमबारी में 11 फलस्तीनी पत्रकार मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए है.

गाजा में हालत बदतर

फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाले संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की संचार निदेशक जूलियट टौमा ने बीबीसी के रेडियो 4 को जानकारी दी कि सैकड़ों लोग एक ही टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं.हमारे अपने कर्मचारियों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है. वो दिन भर में मात्र 1 लीटर ही पानी पी पा रहे है.

गाजा में 11,000 लोग घायल हुए

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने कहा कि गाजा में 11,000 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से आधे महिलाएं और बच्चे हैं. संगठन ने कहा कि गाजा में  115 मेडिकल सेंटर पर हमले हुए हैं. वहीं 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली हमलों में 2,800 से अधिक लोग मारे गए हैं

लेबनान के ठिकानों पर हमला

 मेटुला में गोलीबारी के जवाब में IDF ने लेबनान के ठिकानों पर हमला किया.

इजरायल में 344 घायल लोग अस्पताल में

इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक अपडेट जारी करते हुए जानकारी दी कि युद्ध शुरू होने से अब तक 344 घायल लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 82 की हालत गंभीर है, 194 की हालत मध्यम है और 68 की हालत नॉर्मल है. आपको बता दें कि हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल के 4,229 घायलों को अस्पतालों में पहुंचाया गया है.

गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़ी

गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दक्षिणी पट्टी पर इजरायली बम विस्फोटों के बाद गाजा में दर्जनों लोगों की मौत की सूचना मिली है. इसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,837 हो गई है.

70 फीसदी लाशों की पहचान

इजरायली पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 947 नागरिकों के शव प्राप्त हो चुके हैं. इनमें से लगभग 70 फीसदी लाशों की पहचान की जा चुकी है.

2000 इजरायली बच्चे अगवा

इजरायल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि हमास ने इजरायल के 2000 हजार बच्चों को घर से किडनैप कर लिया है.





फलस्तीनी शरणार्थियों को लेना खतरा

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला II का कहना है कि गाजा से फलस्तीनी शरणार्थियों को लेना एक खतरे का निशान है. उन्होंने कहा कि जॉर्डन में कोई शरणार्थी नहीं होगा और मिस्र में कोई शरणार्थी शामिल नहीं होगा.

ब्रिटिश किशोरी की हत्या कर दी गई

हमास के हमले के बाद अपनी बहन के साथ लापता ब्रिटिश किशोरी की हत्या कर दी गई है. परिवार के सदस्यों ने आज सुबह बीबीसी न्यूज़ को बताया कि 13 वर्षीय याहेल के हमले में मारे जाने की अब पुष्टि हो गई है. उसकी मां लियान की भी हत्या कर दी गई थी. उसकी 16 वर्षीय ब्रिटिश बहन नोइया और उसके पिता एली अभी भी लापता हैं.

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ की चेतावनी

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने मंगलवार को मध्य पूर्व में तनाव को बढ़ने से रोकने का आह्वान किया और हिजबुल्लाह और ईरान को इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में हस्तक्षेप करने के खिलाफ चेतावनी दी. स्कोल्ज़ ने बर्लिन में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला के साथ बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं हिजबुल्लाह और ईरान को स्पष्ट रूप से संघर्ष में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी देता हूं.

हिजबुल्लाह ने एंटी टैंक मिसाइल दागी

हिजबुल्लाह का दावा है कि उसने मेटुला में इजरायली वाहन की ओर एंटी टैंक मिसाइल दागी है.

इजरायल-फलस्तीनी संघर्ष पर चर्चा

रूस की RIA समाचार एजेंसी ने मंगलवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग इस सप्ताह बीजिंग में अपनी बैठक के दौरान इजरायल-फलस्तीनी संघर्ष पर चर्चा कर सकते हैं.

इजरायली सिक्योरिटी कैमरे बंद

लेबनान के अल मयादीन समाचार चैनल मंगलवार को जानकारी दी कि बताया कि इजरायली सेना की ओर से  इजरायल-लेबनान सीमा पर लगाए गए 30 फीसदी सिक्योरिटी कैमरे चालू नहीं हैं.

17 साल के फलस्तीनी की मौत

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के ने जानकारी दी कि IDF के साथ संघर्ष के दौरान गोली लगने से नब्लस क्षेत्र के एक 17 साल के  फलस्तीनी की मंगलवार सुबह मौत हो गई. इसी घटना में 8 और फलस्तीनी घायल हो गए. पिछले शुक्रवार नब्लस में इजरायली सेना के साथ झड़प के दौरान गोली लगने से एक 72 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी.

फलस्तीनी राजनेता गिरफ़्तार

फलस्तीनियों का कहना है कि इजरायल ने वरिष्ठ फलस्तीनी राजनेता को गिरफ़्तार किया है.फलस्तीनियों के मुताबिक फलस्तीनी धान परिषद के अध्यक्ष अज़ीज ड्वेक को रातोरात इजरायली सेना ने गिरफ़्तार कर लिया.

गाजा में इजरायली हमला सबसे खराब

गाजा में सरकारी मीडिया ऑफिस ने कहा कि मौजूदा इजरायली आक्रामकता का नुकसान गाजा को हुए हाल के वर्षों में हुए सभी युद्धों से अधिक है. एक बयान में कहा गया कि गाजा में विनाशकारी स्थिति है. इस अपराध को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गंभीर और तत्काल कदम उठाने चाहिए. हम नागरिकों को राहत सहायता और सेवा क्षेत्रों में मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया की मांग करते हैं.

भारतीय महिला की आपबीती

हमास के हमले में बची केरल की रहने वाली भारतीय महिला ने साझा किया आंखों देखा हाल. केरल की रहने वाली सविता ने बताया कि हमास के हमले के वक्त वो गाजा बॉर्डर से महज 2 किलोमीटर दूर मौजूद थीं. तभी अचानक साइरन की आवाज सुनाई देने लगी, जिसके बाद सभी लोग सेफ्टी रूम की ओर भागे. उन्होंने बताया कि हमले के दौरान आतंकी साढ़े चार घंटे सेफ्टी रूम के बाहर रहे. वे लोग अंदर आने की कोशिश कर रहे थे. वे लगातार शूटिंग कर रहे थे और दरवाजा खोलने के लिए कह रहे थे. वे लोग कह रहे थे कि हम आपको बचाने आए हैं. सविता के पास इंडियन पासपोर्ट था और ये पहली बार हमास के हमलों का भारतीय गवाह बनी है.

इमारतों के मलबे में फंसे हुए पीड़ित

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि रात भर में हुए  इजरायली बमबारी में कम से कम 71 लोग मारे गए. सबसे भारी बमबारी गाजा के दक्षिण में तीन क्षेत्रों खान यूनिस, राफा और डेर अल-बलाह में हुई. मारे गए लोगों में से कई लोग वैसे है जो इजरायल के आदेश के अनुसार गाजा शहर और पट्टी के उत्तरी हिस्से से निकल गए थे. एम्बुलेंस घायलों को पहले से ही खचाखच भरे अस्पतालों में ले जा रही हैं और कई लोग अभी भी इमारतों के मलबे में फंसे हुए हैं, जो खुद को बचाए जाने का इंतजार कर रहे हैं.

इजरायली हमलों में 49 फलस्तीनी मारे गए

गाजा आंतरिक मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि रात भर हुए इजरायली हमलों में कम से कम 49 फलस्तीनी मारे गए है. फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार की रात दक्षिणी गज़ान के खान यूनिस और राफा शहरों पर इजरायली हमलों में कम से कम 49 लोग मारे गए.

इजरायल में घुसपैठ की कोशिश नाकाम

इजरायली सेना ने मंगलवार सुबह कहा कि IDF ने लेबनान से इजरायल में घुसपैठ करने की कोशिश करने वाले 4 आतंकवादियों को मार गिराया है. IDF के बयान के अनुसार, चार आतंकवादियों ने सीमा बाड़ के पास एक विस्फोटक उपकरण रखने की कोशिश की. इसके जवाब में सेना ने इलाके पर हवाई हमला किया.





सेंटकॉम कमांडर जनरल माइकल कुरिल्ला

सेंटकॉम कमांडर जनरल माइकल कुरिल्ला मंगलवार (17 अक्टूबर) को सुबह इजरायल पहुंचे.









ईरान के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि इजरायल को बिना परिणाम के गाजा पट्टी में कार्रवाई करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा ईरान ने इजरायल को गाजा पट्टी खाली करने की चेतावनी दी है. आपको बता दें कि इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की है तब से  इजरायल-लेबनान सीमा पर तनाव बढ़ गया है. यहां डर यह है कि हिजबुल्लाह की भागीदारी से यह युद्ध में एक मोड़ ले सकता है. हिजबुल्लाह को ईरान  का समर्थन प्राप्त है. वहीं अमेरिका ने भी ईरान को संघर्ष बढ़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है. इजरायल का कहना है कि अगर हिजबुल्लाह इसमें शामिल हुआ तो वह विनाशकारी प्रतिक्रिया देगा.

इजरायली सेना ने दागे फॉस्फोरस बम

लेबनान ने इजरायली सेना पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने बमबारी के लिए फॉस्फोरस बमों का इस्तेमाल किया है. इस दौरान इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनानी सीमा पर नागरिकों को निशाना बनाया, जिसमें कई लोगों के हताहत होने की खबर है.

इज़रायल ने हमास पर कसा शिकंजा

इज़रायली कानून प्रवर्तन ने दर्जनों क्रिप्टोकरेंसी खातों को बंद करने का आदेश दिया है और लाखों डॉलर मूल्य के क्रिप्टो सिक्कों को जब्त कर लिया है. वे क्रिप्टो बाजारों और हमास के बीच संबंधों को काटने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहे हैं.

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो का इजरायल को सलाह

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने गाजा में एक मानवीय कॉरिडोर खोलने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि 23 लाख लोगों की आबादी वाले इलाके में बढ़ती गंभीर स्थिति से निपटने के लिए तत्काल मदद की जरूरत है. कनाडा इज़रायल के अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करता है लेकिन युद्ध के भी नियम होते हैं. आपको बता दें कि इजरायल पर हमास के हमले में पांच कनाडाई मारे गए जबकि तीन अभी भी लापता हैं.

इजरायल हमास युद्ध में नॉर्थ कोरिया का कनेक्शन

साउथ कोरियाई सेना ने कहा कि उन्हें शक है कि नॉर्थ कोरिया ने हमास की ओर से इजरायल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए हथियारों की आपूर्ति की है. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक साउथ कोरिया सैन्य अधिकारी के हवाले से जानकारी दी कि हमें इस बात के सबूत मिलते रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया मध्य पूर्वी देशों और आतंकवादी समूहों को कई तरह के हथियार निर्यात कर रहा है.

गाजा में पानी की कमी

इजरायली हमले के बाद से पूरे गाजा में पानी की कमी हो गई है. इसके बाद समाजिक कार्यकर्ताओं ने गंदा पानी पीने की वजह से बिमारी की चेतावनी जारी की है. गाजा में डॉक्टरों को मरीजों की देखभाल करने में संघर्ष करना पड़ रहा है. इलाके में पानी, ईंधन और दवा की कमी हो गई है.

जापान फलस्तीन को देगा 83 करोड़

जापानी विदेश मंत्री योको कामिकावा ने मंगलवार को घोषणा की है कि टोक्यो गाजा में नागरिकों के लिए 10 मिलियन डॉलर (83 करोड़) की सहायता प्रदान करेगा. कामिकावा ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने अपने इजरायली समकक्ष को भी सूचित किया है कि टोक्यो को उम्मीद है कि इजरायल और फलस्तीनी क्षेत्रों में स्थिति जल्द से जल्द शांत हो जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि जापान को उम्मीद है कि इजरायल-हमास संघर्ष के सभी पक्ष अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन करेंगे.

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के स्टाफ में खौंफ

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के साथ काम करने वाले 13,000 कर्मचारी डरे और थके हुए है. गाजा पट्टी में मौजूदा स्थिति को नरक बताया गया है.  गाजा में UNRWA के स्टाफ में शिक्षक, डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, गोदाम कर्मचारी, तर्कशास्त्री, तकनीशियन और ड्राइवर शामिल हैं.

एक रात में 200 से अधिक हमले

अल जज़ीरा अरबी की रिपोर्ट के मुताबिक  दक्षिणी गाजा पट्टी में इज़रायल ने रात भर हवाई हमले किए. इस दौरान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है. मारे गए लोगों में से कई महिलाएं और बच्चे थे. एक अलग बयान में इजरायली सेना ने कहा कि उसने पूरी गाजा पट्टी में हमास को निशाना बनाकर रात भर में 200 से अधिक हमले किए हैं.

गाजा में मरने वालों का आंकड़ा

अल जजीरा अरेबिक की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी गाजा में ताजा इजरायली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या 54 हो गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मरने वालों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. इजरायली सेना ने खान यूनिस और राफा शहरों में घरों पर हमला किया गया.

5 लाख इजरायली को भेजा गया

इजरायली सेना ने जानकारी दी कि पिछले शनिवार को हमास की ओर से देश पर हमला शुरू करने के बाद लगभग पांच लाख इजरायलियों को निकाला गया है. IDF के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि सरकारी निर्देशों के अनुसार गाजा पट्टी के आसपास के सभी समुदायों को खाली करा लिया गया है. हम युद्ध क्षेत्र के पास नागरिकों को नहीं चाहते हैं.

IDF चीफ ऑफ स्टाफ ने लिखा लेटर

IDF चीफ ऑफ स्टाफ हर्ज़ल हलेवी ने हमास हमले के 10 दिन बाद मंगलवार को इजरायली सैनिकों को एक लेटर भेजा. उन्होंने लेटर में लिखा कि हमें झटका लगा और हम ज़िम्मेदार हैं, लेकिन अब कुछ हमारे हाथ में है. हलेवी ने कहा कि युद्ध लंबा और दर्दनाक होगा.





इजरायली हवाई हमले

 गाजा पट्टी में एक और इजरायली हवाई हमले के बाद महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 25 लोग मारे गए हैं.

मलेशिया ने फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले से बना ली दूरी

मलेशिया के शिक्षा मंत्रालय ने सलाना तौर पर होने वाले फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले से दूरी बना ली है. मलेशिया के शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मंत्रालय फलस्तीन में इजरायल की हिंसा से समझौता नहीं करेगा, जो स्पष्ट रूप से अंतरराष्ट्रीय कानूनों और मानवाधिकारों का उल्लंघन है. शिक्षा मंत्रालय का फैसला फलस्तीन के लिए हमेशा खड़े रहने और पूर्ण समर्थन देने के अनुरूप लिया गया है.

दो कनाडाई लोगों के मारे जाने की पुष्टि

कनाडाई अधिकारियों और समाचार एजेंसियों के अनुसार 7 अक्टूबर को हमास के हमले में दो कनाडाई लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है. टोरंटो में इजरायली वाणिज्य दूतावास और सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक एक इजरायली कनाडाई नेट्टा एप्सटीन की उस समय मौत हो गई, जब हमास के आतंकवादियों ने उनके घर पर हमला कर दिया था.  वो अपनी मंगेतर को गोलियों और ग्रेनेड से बचा रहे थे.

100 से अधिक ट्रक राफा क्रॉसिंग पर खड़ें

अल अरबिया की रिपोर्ट के अनुसार मानवीय सहायता हेतु 100 से अधिक ट्रक फिलहाल मिस्र के राफा क्रॉसिंग से गाजा में घुसने का इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को स्थानीयसमयानुसार सुबह 9 बजे एंट्री की अनुमति दी जाएगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति का ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वो हमास के क्रूर आतंकवादी हमले के सामने एकजुटता दिखाने के लिए कल इजरायल की यात्रा करेंगे, उन्होंने कहा कि मैं गंभीर मानवीय जरूरतों को रेखाकिंत करने के लिए जॉर्डन की यात्रा करूंगा. वहां नेताओं से मिलूंगा स्पष्ट करूंगा कि हमास फलस्तीनियों के अधिकार के लिए खड़ा नहीं है.





हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर हमला

इजरायली एयरफोर्स ने जानकारी दी कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के आतंकी ठिकानों और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया.  ये हमला इजरायली ठिकानों पर की गई गोलीबारी के जवाब में किया गया था.





गाजा में 250 लोग बंदी

हमास के कसम ब्रिगेड का कहना है कि गाजा में 250 लोगों को बंदी बना कर रखा गया है. वो परिस्थितिया अनुकूल होते ही विदेशी नागरिकता वाले लोगों को रिहा करने के लिए तैयार होंगे.

इजरायल ने हमास के वरिष्ठ नेता को मारा

इजरायल ने जानकारी दी है कि उसने हमास के वरिष्ठ नेता ओसामा माज़िनी को मार डाला है. ओसामा माज़िनी इजरायल के खिलाफ हाल के हमलों का निर्देशन करने वाले के रूप में चिह्नित किया गया था.

गाजा में मरने वालों की संख्या

 फलस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA के अनुसार, गाजा में इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,800 हो गई है. 

मलेशियाई प्रधानमंत्री ने हमास नेता से की बात

मलेशियाई प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने हमास नेता इस्माइल हानियेह को उनके देश के फलस्तीनी लोगों के लिए अटूट समर्थन सहित गाजा को खाद्य सहायता और दवाएं भेजने का आश्वासन दिया है. अनवर इब्राहिम ने सोमवार को हमास नेता इस्माइल हानियेह से फोन पर बात करने के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि गाजा में गंभीर स्थिति को देखते हुए, मैं बमबारी को तत्काल बंद करने की पुरजोर वकालत करता हूं.





छापेमारी में फलस्तीनी की मौत

कब्जे वाले वेस्ट बैंक के हेब्रोन शहर के पास इजरायली बलों की तरफ से की गई छापेमारी में कम से कम एक फलस्तीनी की मौत हो गई है.

दक्षिणी गाजा पट्टी में इजरायली बमबारी

 अल जजीरा अरबी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी गाजा पट्टी में इजरायली बमबारी के बाद कम से कम तीन लोग मारे गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि हवाई बमबारी ने गाजा के खान यूनिस शहर में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया.

जॉर्डन की यात्रा करेंगे जो बाइडेन

व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी इजरायल यात्रा के बाद अरब नेताओं से मिलने के लिए बुधवार को जॉर्डन की यात्रा करेंगे. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी का कहना है कि यात्रा के दौरान बाइडेन किंग अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे.

फलस्तीनी गायिका को इजरायली पुलिस ने गिरफ्तार किया

फलस्तीनी गायिका को इजरायली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस बात की जानकारी फलिस्तीनी और इजरायली मीडिया आउटलेट्स ने अपनी रिपोर्ट के हवाले से दी. गायिका ने फेसबुक पर कुछ पोस्ट करते हुए लिखा था कि ईश्वर के अलावा कोई विजेता नहीं है, जिसके बाद इजरायली पुलिस ने फलस्तीनी नागरिक दलाल अबू अमनेह को नाज़रेथ में उनके घर से लेकर चले गए.





SCO ने हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया

चीनी स्टेट मीडिया ने बताया कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) ने इजरायल और फलस्तीनी क्षेत्रों में हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया है.यूरेशियन राजनीतिक और आर्थिक संगठन ने कहा कि वो बढ़े हुए तनाव को लेकर बेहद चिंतित है. उसने सभी पक्षों से संयम बरतने, सक्रिय रूप से बातचीत करने और स्थिति को और बिगड़ने से रोकने का आह्वान किया है. उन्होंने खासकर नागरिकों की सुरक्षा के लिए काम करने पर जोर देने की बात कही.

ईरान के विदेश मंत्री का बयान

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि अगर हम आज गाजा की रक्षा नहीं करते हैं, तो कल हमें अपने ही शहरों को बमों के हमले से बचाना पड़ेगा.

हमास के प्रवक्ता अबू ओबैदा का बयान

हमास के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने विशेष रूप से बंधकों से जुड़ी जानकारी साझा करने के लिए दस मिनट का वीडियो बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में 22 बंधक मारे गए हैं. हालांकि उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया. उनका यह भी कहना है कि हमास के पास विभिन्न राष्ट्रीयताओं के बंधक हैं और वह उन्हें अतिथि मानता है.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहुंचे चीन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए मंगलवार को चीन पहुंचे. उन्होंने एक शिखर सम्मेलन में अपने संबंधों के बुनियादी ढांचें को मजबूत करने की कोशिश की है, जिसका असर इजरायल-हमास युद्ध में दिख सकता है.

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात की

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात की. उन्होंने साफ तौर पर कह दिया कि इजरायल पर क्रूर और घृणित हत्यारों ने हमला किया था. ये युद्ध अब तक नहीं रुकेगा जब तक वह हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट नहीं कर देते.





1,000 अमेरिकी नागरिक ने इजरायल छोड़ा

अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा की है कि शुक्रवार से लगभग 1,000 अमेरिकी नागरिक और उनके परिवार के सदस्य   इजरायल छोड़ चुके हैं. ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था हाइफ़ा बंदरगाह से की गई है, जहां से अमेरिकियों को साइप्रस ले जाया गया.

राफा क्रॉसिंग की ओर बढ़े ट्रक

अल जज़ीरा अरबी की रिपोर्ट के मुताबिक अनुसार गाजा पट्टी के लिए सहायता ले जाने वाले ट्रक सिनाई प्रायद्वीप में मिस्र के अल अरिश से राफा क्रॉसिंग की ओर बढ़ रहे हैं. हालांकि, राफा क्रॉसिंग अभी भी बंद है और गाजा के 2 मिलियन से अधिक निवासियों को आपातकालीन मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए बातचीत अभी भी चल रही है.

संयुक्त राष्ट्र में रूसी दूत की तीखी प्रतिक्रिया

रूसी दूत ने संयुक्त राष्ट्र में तीखी प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि सुरक्षा परिषद पश्चिमी देशों का बंधक है. उन्होंने आगे कहा कि रूस की ओर से तैयार किए गए ड्राफ्ट   की अस्वीकृति से पता चलता है कि कौन से देश गाजा में संघर्ष विराम और मानवीय सहायता के वितरण के पक्ष में थे और कौन से नहीं.

अमेरिका और इजरायल के बीच समझौता

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू के साथ पश्चिम येरुशलम में एक घंटे की बैठक में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने गाजा में सहायता की अनुमति देने के लिए अमेरिका और इजरायल के बीच एक समझौते पर सहमति हुई  

30 फलस्तीनी श्रमिक हुए गिरफ्तार

अल जजीरा अरबी की रिपोर्ट के अनुसार, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बलों ने लगभग 30 फलस्तीनी श्रमिकों को गिरफ्तार किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फलस्तीनी  हेब्रोन के उत्तर में हलहुल शहर में एक औद्योगिक स्कूल में काम कर रहे थे.

इजरायल रक्षा मंत्री की चेतावनी

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि गाजा पर हमला लंबे समय तक होने वाला है और इसकी अच्छी कीमत चुकानी पड़ेगी. अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ एक बैठक के बाद बोलते हुए, गैलेंट ने अमेरिका को एक महान सहयोगी बताया.

मिस्त्र और अमेरिकी राष्ट्रपति ने की बात

व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने फोन कॉल पर बात की. इस दौरान दोनों ने इजरायल और हमास सशस्त्र समूह के बीच जारी संघर्ष के दौरान मध्य पूर्व में स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता पर चर्चा की

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच पिछले 11 दिनों से जारी जंग ने दुनिया की नींद उड़ा रखी है. इन 11 दिनों के दौरान युद्ध में सरेआम मासूम लोगों की जानें जा रहीं हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,400 है और लगभग 3,500 घायल हैं. इसके अलावा गाजा पट्टी में रहने वाले फलस्तीनियों की मरने वालों की संख्या 2800 है और करीब 11 हजार लोग बुरी तरह से घायल हैं.


आपको बता दें कि इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर को जंग की शुरुआत हुई थी. फलस्तीनी के चरमपंथी लड़ाकू समूह हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर 5000 रॉकेट दागे थे. इसके अलावा हमास ने इजरायल में घुसकर सैकड़ों की संख्या में लोगों को मौत के घाट उतार दिया और कई लोगों को बंदी बनाकर गाजा पट्टी ले गए, जिसमें सैकड़ो की संख्या में दूसरे मुल्क के लोग भी शामिल हैं.


इजरायल और हमास के युद्ध को रोकने के लिए दुनिया के काफी बड़े देश अपने तरीके से कोशिश में लगे हुए हैं, जिसमें अमेरिका, चीन, रूस और सऊदी अरब देश शामिल. इन सभी देशों ने शांति स्थापित करने का आग्रह किया है. हालांकि, इस वक्त इजरायल किसी भी हाल में मध्यस्थता के मूड में नहीं है. उसने सारे आम घोषणा कर दिया है कि वो हमास को किसी भी सूरत में नहीं छोड़ने वाला है. उसने इसके लिए फलस्तीनियों को गाजा पट्टी खाली करने का भी आदेश दे चुका है, जिसके बाद लाखों की संख्या में फलस्तीनी लोग युद्धग्रस्त इलाके से दूर जाने लगे. इस दौरान उन्होंने ये आरोप लगाया कि हमास के लोग उन्हें जाने से रोक रहे हैं.


इजरायल ने गाजा पट्टी को खाली करने का आदेश इसलिए दिया है क्योंकि वो अपनी जमीनी सेना को गाजा पट्टी में दाखिल कराने के बाद हमास का पूरी तरह से सफाया करना चाहता है. हालांकि, कल अमेरिका से राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा कि वो हमास का खात्मा करने, लेकिन गाजा पर कब्जा करने के बारे में नहीं सोचे. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के अनुसार राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत करने के लिए बुधवार (18 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा करेंगे. वहीं इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा कि ये एक लंबा युद्ध होगा और कीमत अधिक होगी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.