Israel-Hamas War UN School Strike: इजरायल और हमास (Israel-Hamas War) के बीच युद्ध शुरू हुए 49 दिन हो चुके हैं. इस दौरान इजरायल लगातार गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रहा है, जिसकी वजह से गाजा पट्टी में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या 14532 जा पहुंची. इसी बीच फिलिस्तीनी डॉक्टर ने गुरुवार (23 नवंबर) को दावा किया कि गाजा में संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA)  की तरफ से चलाए जाने वाले अबू हुसैन स्कूल पर इजरायल ने हमला किया है. इस हमले में कम से कम 30 लोग मारे गए और 93 अन्य घायल हो गए.


गाजा पट्टी के डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर को इजरायली सेना ने निशाना बनाया है. ये गाजा पट्टी के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर में से एक है. इसी के अंदर अबू हुसैन स्कूल थी, जहां पर इजरायली सेना हमला किया.


इजरायली सेना स्कूल को बना रही निशाना
अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हजारों की संख्या में फिलिस्तीनी लोग जबालिया शरणार्थी शिविर में हिंसा और बमबारी से बचकर भागकर रहने आए है. इस दौरान इजरायली सेना ने शिविर के अंदर चलाए जा रहे स्कूल को अपना निशाना बनाया. इसके अलावा इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में इंडोनेशियाई अस्पताल पर भी नए हमले किए, जिसमें मुख्य एंट्री गेट और बिजली जनरेटर को निशाना बनाया गया. फिलिस्तीन मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि अस्पताल पर बमबारी हुई है और इमारत के बड़े हिस्से को निशाना बनाया जा रहा है.


इस वक्त गाजा पट्टी के बेत लाहिया के अस्पताल में लगभग 200 से अधिक मरीज समेत चिकित्सा कर्मचारी और आंतरिक रूप से विस्थापित लोग मौजूद है. इन पर भी हमला का खतरा मंडरा रहा है. इस बीच आधिकारिक फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा के अनुसार इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस में शेख नासिर के पड़ोस पर हमला किया. इस हमले में कम से कम पांच लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. 


दो महीने और लड़ाई की उम्मीद 
फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायल की लगातार बमबारी में 14532 से अधिक लोग मारे गए हैं. इजरायल में हमास के हमलों में मारे गए लोगों की आधिकारिक संख्या लगभग 1,200 है. इसी बीच कतर की मध्यस्थता की वजह से इजरायल और हमास के बीच चार दिन के संघर्ष विराम की घोषणा की गई है, जो शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे (05:00 GMT) शुरू होने वाला है.


हालांकि, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गुरुवार को कहा कि आगामी विराम के बाद हमले जारी रखेंगे. हम और अधिक बंधकों को वापस लाने के लिए दबाव बनाएंगे. उन्होंने कहा कि कम से कम दो महीने और लड़ाई की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें:आज शुरू हो जाएगा इजरायल-हमास के बीच संघर्ष विराम, देर शाम तक होगी बंधकों की रिहाई, कतर ने किया ऐलान