Israel Gaza Attack: आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह ने गुरुवार (23 नवंबर) को इजरायली सैन्य चौकियों पर 50 से अधिक रॉकेट दागे. यह हमला दक्षिणी लेबनान में एक घर पर इजरायली हवाई हमले के जवाब में किया है, जिसमें हिजबुल्ला के 5 वरिष्ठ लड़ाके मारे गए थे.


हिजबुल्लाह ने कहा है कि इजरायल-लेबनान सीमा पर अपनी कार्रवाइयों को तेज करके, वह गाजा के दबाव को कम कर रहा है, जहां इजराइल के जबरदस्त हवाई, जमीनी और नौसैनिक हमले में 13,300 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और इलाके की इमारतों को काफी नुकसान हुआ है. 


'इजरायली चौकियों पर कत्यूषा रॉकेट दागे'
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक  हिजबुल्लाह ने गुरुवार (23 नवंबर) को कहा कि उसने इजरायली चौकियों पर कत्यूषा रॉकेट दागे. हिजबुल्लाह के अनुसार हमले में छह इजरायली सैनिक और तीन नागरिक मारे गए हैं. आतंकी समूह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने टैंकों और उन स्थानों पर भी हमला किया जहां इजरायली सैनिक मोर्चा संभाले हुए थे.


नसरल्लाह से मिले ईरान के विदेश मंत्री 
इस बीच ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह से मुलाकात की. ईरान की न्यूज एजेंसी नूर ने बताया कि अमीर-अब्दुल्लाहियन ने बुधवार (22 नवंबर) को चेतावनी दी थी कि इजरायल के साथ जारी युद्ध नियंत्रण से बाहर हो सकता है.  


गाजा युद्ध को लेकर हुई चर्चा
वहीं, हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह ने अमीर-अब्दुल्लाहियन से मुलाकात के बाद एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने गाजा में चल रहे युद्ध और इजरायल की आक्रामकता को रोकने के प्रयासों के साथ-साथ तनावपूर्ण लेबनान-इजरायल सीमा पर स्थिति पर चर्चा की. नसरल्लाह से मुलाकात के बाद अब्दुल्लाहियन बेरूत से दोहा के लिए रवाना हो गए. 


गौरतलब है कि गाजा में चार दिवसीय संघर्ष विराम को लेकर हमास और इजरायल के बीच गुरुवार को समझौता होने वाला था. हालांकि, आखिरी समय में इसमें रुकावट आ गई. इजरायल और हमास ने बुधवार (22 नवंबर) को 4 दिन के संघर्ष विराम और बंधकों और कैदियों की अदला-बदली पर सहमति व्यक्त की थी. अब इसके शुक्रवार तक ने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें- IDF की हिरासत में अल-शिफा अस्पताल के चीफ, संदिग्ध आतंकी के तौर पर हो रही पूछताछ