Israel Gaza Attack: इजरायल और हमास के साथ जारी जंग के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार को अचानक इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक पहुंचे, जहां उन्होंने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि गाजावासियों को जबरन विस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. ब्लिंकन के इस दौरे के बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई थी.


फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से ब्लिंकन की मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा कि सचिव ने गाजा में जीवन रक्षक मानवीय सहायता प्रदान करने और आवश्यक सेवाओं को फिर से शुरू करने की बात की. इसके साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि फिलिस्तीनियों को जबरन विस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. 


इजरायली हमले को नरसंहार का नाम दिया 


आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा के अनुसार, अब्बास ने ब्लिंकन से मुलाकात के दौरान इजरायली हमले को नरसंहार का नाम दिया. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों की परवाह किए बिना, इजरायल ने हमारे फिलिस्तीनी लोगों का नरसंहार किया. जिसका वर्णन करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं.  


वेस्ट बैंक पहुंचने वाले दूसरे पश्चिमी नेता 


गौरतलब है कि युद्ध शुरू होने के बाद से फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री वेस्ट बैंक में पहुंचने वाले दूसरे पश्चिमी नेता हैं. विदेश अमेरिकी विभाग ने कहा कि ब्लिंकन और अब्बास ने वेस्ट बैंक में शांति और स्थिरता बहाल करने के प्रयासों पर चर्चा की, जिसमें फिलिस्तीनियों के खिलाफ चरमपंथी हिंसा को रोकने और जवाबदेह लोगों को जिम्मेदार ठहराने की आवश्यकता भी शामिल है.


विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ब्लिंकेन ने दोहराया कि अमेरिका फ़लस्तीनियों और इसराइलियों के लिए समान रूप से गरिमा और सुरक्षा के समान उपायों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.


गौरतलब है कि बीते 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने अचानक इजरायली क्षेत्र पर हमला कर दिया था, जिसमें करीब 1400 इजरायली नागरिक मारे गये थे. इसके साथ हे हमास के लड़ाकों ने सैकड़ों लोगों बंधक बना लिया, जिसके बाद से इजरायली सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है. हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली कार्रवाई में अब तक गाजा में लगभग 9,800 लोग मारे गए हैं. 


ये भी पढ़ें: US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी रॉन डेसेंटिस का उड़ाया मजाक, इस पक्षी से की तुलना