Israeli PM Benjamin Netanyahu on Nuclear Bomb on Gaza statement: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के चलते पूरी दुन‍िया दो धड़ों में बंट चुकी है. इस बीच इजरायल के एक मंत्री अमिहाई एलियाहू के एक बयान ने इस युद्ध की आग को और भड़का दिया है. हालांक‍ि मंत्री के बयान की इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने न‍िंदा की है.


मंत्री ने दावा क‍िया था कि गाजा पट्टी पर परमाणु बम (Nuclear Bomb) ग‍िराना इजरायल के व‍िकल्‍पों में से एक है. इस तरह के बयानों का पीएम ने पूरी तरह से खंडन क‍िया है. साथ ही यह भी कहा है क‍ि इजरायल डिफेंस फोर्स निर्दोषों को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए 'अंतरराष्ट्रीय कानून के उच्चतम मानकों' के अनुसार काम कर रहे हैं.  


इस बीच देखा जाए तो फिलिस्तीन स्थित हमास आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध तेज हो गया है. अब तक इस युद्ध में 10 हजार से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है. इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर हमास के ख‍िलाफ तेज किए गए हमलों पर पूछे जाने पर कि क्या गाजा पर परमाणु बम गिराया जा सकता है, मंत्री एलियाहू ने कहा था, "यह संभावनाओं में से एक है." 


'उच्चतम मानकों के अनुसार काम करने का स‍िलस‍िला जीत तक जारी रखेंगे'


प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक हैंडल 'एक्‍स' पर लिखा- इस तरह की सभी संभावनाओं को खार‍िज करते हैं. ओत्ज़मा येहुदित (Otzma Yehudit) पार्टी के एक इजरायली मंत्री अमिहाई एलियाहू के शब्द वास्तविकता से अलग हैं. हम उच्चतम मानकों के अनुसार काम करने का स‍िलस‍िला जीत तक जारी रखेंगे." 
 
'संघर्षग्रस्त क्षेत्र में रहने वाला हर कोई किसी न किसी तरह से हमास से जुड़ा' 


टाइम्स ऑफ इजरायल की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक साक्षात्कार के दौरान एलियाहू ने गाजा निवासियों को "नाज़ी" कहते हुए पट्टी को मानवीय सहायता दिए जाने पर भी आपत्ति जताई. मंत्री के हवाले से कहा गया, "गाजा पट्टी में असंबद्ध नागरिकों जैसी "कोई चीज़ नहीं" है, जो दर्शाता है कि संघर्षग्रस्त क्षेत्र में रहने वाला हर कोई किसी न किसी तरह से हमास से जुड़ा हुआ है.  


'एल‍ियाहू सुरक्षा कैबिनेट का हिस्सा नहीं, युद्ध का निर्देश देने पर कोई प्रभाव नहीं' 


र‍िपोर्ट के अनुसार, इतामार बेन ग्विर की धुर दक्षिणपंथी पार्टी के एलियाहू सुरक्षा कैबिनेट का हिस्सा नहीं हैं. यह कैब‍िनेट युद्धकालीन निर्णय लेने में शामिल है. एल‍ियाहू का हमास आतंकवादी समूह के खिलाफ युद्ध का निर्देश देने वाली कैबिनेट पर कोई प्रभाव नहीं है. 


'गाजा में राक्षसों को बचने का स्‍वयं समाधान ढूंढना चाहिए' 


मंत्री ने गाजा पट्टी पर दोबारा कब्जा करने और वहां बस्तियां बहाल करने का भी समर्थन किया. साक्षात्‍कार के दौरान जब उनसे पूछा गया कि गाजा के इजरायल में आने पर फिलीस्तीनियों का क्या होगा, एलियाहू ने कहा कि "गाजा में राक्षस" "आयरलैंड या रेगिस्तान" में जा सकते हैं और उन्हें खुद ही इसका समाधान ढूंढना चाहिए. 


उत्तरी पट्टी को अस्तित्व में रहने का कोई अधिकार नहीं-इजरायली मंत्री  


टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के हवाले से इजरायली मंत्री ने यह भी कहा कि उत्तरी पट्टी को अस्तित्व में रहने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी या हमास का झंडा लहराने वाले किसी भी व्यक्ति को ''धरती पर रहना जारी नहीं रखना चाहिए."
 
यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग के 30 दिन बीते, गाजा पट्टी में 10 हजार से अधिक लोगों की मौत, हमास के खात्मे तक नहीं रुकेगी इजरायली सेना