Israel Attack Lebanon: इजरायल की सेना ने दक्षिणी लेबनान में हमला किया है. रक्षा मंत्री योग गैलेंट ने बुधवार (25 अप्रैल) को इसकी जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने ये नहीं बताया कि क्या इजरायली सैनिकों ने सीमा पार की थी या नहीं. गैलेंट ने एक बयान में कहा, "ज्यादातर फोर्स सीमा पर तैनात की गई है. आईडीएफ फोर्सेस फिलहाल दक्षिणी लेबनान में आक्रामक कार्रवाई कर रही हैं." इजरायली सेना को आईडीएफ के तौर पर भी जाना जाता है. 


एएफपी के मुताबिक, इजरायली रक्षा मंत्री ने दावा किया कि सेना के हमले में लेबनान में हिजबुल्लाह के आधे से ज्यादा कमांडर मारे गए हैं. कमांडरों की संख्या बताए बिना रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा कि आईडीएफ के ऑपरेशन के बाद आधे से ज्यादा छिप रहे हैं या फिर वो यहां से भाग उठे हैं. लेबनान में मौजूद यूनाइटेड नेशन इंटरिम फोर्स ने बताया कि हमने किसी को सीमा पार करते हुए नहीं देखा है. इसका मतलब है कि इजरायल ने कहीं न कहीं एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया है. 


हिज्बुल्लाह की स्टोरेज और हथियारों की फैसिलिटी बनी निशाना


इजरायली सेना ने कहा है कि इसने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के 40 ठिकानों पर हमला किया है. इसने कहा, "कुछ देर पहले आईडीएफ के फाइटर जेट्स और तोपों ने करीबन 40 हिजबुल्लाह टारगेट्स पर हमला किया. ये हमला एता-अल-शाब के आस पास किया गया, जिसमें हिज्बुल्लाह की स्टोरेज और हथियारों की फैसिलिटी को भी निशाना बनाया गया है." सेना ने कहा कि इजरायल पर हमले को अंजाम देने के लिए हिज्बुल्लाह ने यहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया हुआ था. 


हिज्बुल्लाह ने भी किया था इजरायल पर हमला


लेबनान पर हमला ऐसे समय में हुआ है, जब ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने भी बुधवार को इजरायल पर रॉकेट्स दागे थे. इस हमले से पहले लेबनान में दो लोगों की मौत हुई थी, जिसे लेकर हिज्बुल्लाह ने इजरायल को दोषी ठहराया था. मंगलवार को भी हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में रॉकेट्स दागे थे. हिज्बुल्लाह के सदस्य हसन फदल्लाह ने कहा था कि ये लोग अब नागरिकों को निशाना बना रहे हैं. दुश्मन को बताना होगा कि हम किसी भी हालात के लिए तैयार हैं.


यह भी पढ़ें: इजरायल ने ईरान से लिया बदला, दो टॉप कमांडरों को लेबनान में मार गिराया, क्या ईरान करेगा फिर पलटवार