Israel Iran War: ईरान के हमले के बाद अब इजरायल ने बदला लेना शुरु कर दिया है, मंगलवार की रात को इजरायल ने लेबनान में हवाई हमला करके हिजबुल्लाह के दो शीर्ष कमांडरों को ढेर कर दिया. इजरायल की सेना IDF के मुताबिक, हिजबुल्लाह के इन कमांडरों ने इजरायल पर मिसाइल हमले की योजना बनाई थी. मारे जाने वालों में हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर यूसुफ बाज भी शामिल है.


इजरायल की सेना आईडीएफ ने दावा किया कि मंगलवार की रात उसके एक विमान ने लेबनान के एन एबेल क्षेत्र में एयर स्ट्राइक करके इस्माइल यूसुफ को मार गिराया. ईरान के जिस इलाके में हमला हुआ वह इजरायल की सीमा से 7 किलोमीटर अंदर है. IDF के प्रवक्ता ने बताया कि इस्माइल लेबनान से इजरायल के ऊपर रॉकेट और एंटी टैंक मिसाइल हमले की योजना में शामिल था. इजरायल-हमास युद्ध के दौरान उसने इजरायल के खिलाफ कई आंतकी हमलों की योजना बनाई थी. 


मिसाइल यूनिट का कमांडर भी ढेर
इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल यूनिट के कमांडर मोहम्मद मुस्तफा को भी ढेर कर दिया है. एक अलग बयान में आईडीएफ ने कहा कि कफार दूनीन क्षेत्र में हवाई हमला करके हिजबुल्लाह कमांडर मोहम्मद हुसैन मुस्तफा शेचोरी को भी ढेर कर दिया गया है. यह केंद्रीय इलाके से इजरायल में मिसाइल से हमला के लिए जिम्मेदार था. हमले के दौरान हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल यूनिट का एक और आंतकवादी इब्राहिम फादेल-अल्लाह भी मारा गया है.


कमांडरों की मौत पर हिजबुल्लाह चुप
फिलहाल, इजरायल की तरफ से किए गए हमलों और कमांडरों की मौत पर हिजबुल्लाह की तरफ से कोई बयान नहीं आया है. इजरायल की ताजा कार्रवाई ईरान के हमले के बाद हुई है, जिसमें ईरान ने 300 से ज्यादा मिसाइलें और किलर ड्रोन दागे थे. इजरायल इसके पहले भी ईरान में कई हिजबुल्लाह कमांडरों को निशाना बना चुका है. मार्च महीने में इजरायल ने सड़क पर हिजबुल्लाह के कमांडर असी अहेद अखसन नईम को निशाना बनाया था. इस दौरान इजरायल ने नईम की कार पर किए हमले का वीडियो भी जारी किया था. 


यह भी पढ़ेंः 'हमारी जन्नत में जाने की ट्रेनिंग हुई है', इजरायल का जिक्र कर पाकिस्तानी शख्स ने क्या कहा