Iran football team: कतर में इन दिनों फुटबॉल का महासंग्राम चल रहा है. फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) का खुमार पूरी दुनिया के सिर चढ़कर बोल रहा है. इस बार फीफा में कई उलटफेर देखने को मिल रहे हैं. मंगलवार (29 नवंबर) को अमेरिका और ईरान के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. इस मैच में अमेरिका की टीम ने ईरान को हरा दिया. 


ईरान की हार पर ईरानी लोगों ने ही जमकर जश्न मनाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फीफा में देश की टीम के हारने पर लोग सड़कों पर निकल आए और जश्न मनाने लगे. इससे नाराज होकर सुरक्षाबलों ने एक एक्टिविस्ट की गोली मारकर हत्या कर दी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षाबलों ने ईरानी टीम की हार का जश्न मना रहे एक व्यक्ति को गोली मार दी. 


मरने वाले का नाम मेहरान सामक


मरने वाले शख्स का नाम मेहरान सामक (Mehran Samak) बताया जा रहा है. गोली युवक के सीधा सिर पर लगी, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई. लोगों ने बताया कि बंदर अंजाली इलाके में मेहरान सामक अपनी कार हॉर्न बजा रहे थे, इससे वहां खड़े सुरक्षाबल भड़क गए और उन्होंने मेहरान को शूट कर दिया. 


ईरानी पुलिस ने हत्या को नकारा 


ओस्लो के संगठन ईरान ह्यूमन राइट्स ने दावा किया है कि ईरानी टीम के हार का जश्न मनाने के दौरान ही सुरक्षाबलों ने मेहरान सामक को निशाना बनाया और उसके सिर पर गोली मारकर उसकी हत्या कर दी. अमेरिका के भी संगठन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स इन ईरान ने इस बात की पुष्टि की है. वहीं ईरान की पुलिस ने मेहरान की हत्या के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. वहीं ईरान सरकार की ओर से अब तक इस घटना पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.


ईरान में सितबंर से हो रहे प्रदर्शन


बता दें कि तेहरान पुलिस ने 13 सितंबर को महसा अमीनी नाम की एक महिला को सही से हिजाब नहीं पहनने के जुर्म में गिरफ्तार किया था. 3 दिन बाद पुलिस हिरासत में उसकी मौत हो गई थी. जिसके बाद से पूरे मुल्क में हिजाब के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की ओर से बल प्रयोग करने की खबरें भी सामने आती रहती हैं. दुनियाभर के तमाम मानवाधिकार संगठनों और मीडिया संगठनों का दावा है कि ईरान में हिजाब के विरोध में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों में 15,000 के करीब लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें 350 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की बात भी कही जा रही है.


ये भी पढ़ें-FIFA World Cup 2022: जर्मनी की टीम पर फीफा ने लगाया 8.5 लाख रूपये का जुर्माना, जानें कारण