Iran-Israel Conflict: ईरान ने इजरायल पर अपने पहले सीधे हमले में विस्फोटक ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं. इसके बाद इलाके में तनाव बढ़ गया. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इजरायल में भारतीय दूतावास ने रविवार को वहां रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है और शांत रहने के साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों की ओर से जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया है.


दूतावास ने कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों और प्रवासी सदस्यों दोनों के संपर्क में है. दूतावास ने अपनी 24X7 आपातकालीन हेल्पलाइन भी जारी की है और उन भारतीय नागरिकों से दूतावास में रजिस्ट्रेशन कराने का अनुरोध किया, जिन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है.


रजिस्ट्रेशन के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत


रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अन्य विवरणों के अलावा पासपोर्ट नंबर, नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पेशा और इजरायल में किस जगह रह रहे हैं, उसका पता मांगा जाता है. एडवाइजरी में कहा गया है, "इलाके में हाल की घटनाओं के मद्देनजर, इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है."


इसमें आगे कहा गया, "दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है."


वाणिज्य दूतावास पर हमले का दिया ईरान ने जवाब?


सीरिया में वाणिज्य दूतावास पर मिसाइलों से हमला किए जाने के कुछ दिनों बाद ईरान ने शनिवार देर रात इजरायल पर जबरदस्त हमला किया. तेहरान ने कहा कि उसकी ये स्ट्राइक इजरायली अपराधों की सजा थी. इजरायल ने उस हमले की जिम्मेदारी की न तो पुष्टि की और न ही इनकार किया जिसमें इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के वरिष्ठ कमांडर मारे गए.


ये भी पढ़ें: Iran Israel War: आसमान से बरसती 'मिसाइलें', बज उठा खौफ का सायरन, 5 Video में देखें ईरान के हमलों के बाद कैसा था इजरायल में मंजर