Who is Fazil Khan: अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक न्यूयॉर्क सिटी में स्थानीय समय के मुताबिक शुक्रवार (23 फरवरी) को एक बिल्डिंग में भीषण आग लग गई. इस हादसे में 27 वर्षीय भारतीय नागरिक की मौत हो गई है. मृतक की पहचान फाजिल खान के तौर पर हुई है. न्यूयॉर्क में मौजूद भारतीय दूतावास ने रविवार (25 फरवरी) को मदद का हाथ बढ़ाया और कहा कि वह पीड़ित परिवार और उसके दोस्तों के साथ संपर्क में है, ताकि शव को अंतिम विदाई के लिए जल्द से जल्द भारत भेजा जा सके. 


भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा, 'न्यूयॉर्क के हार्लेम इलाके में लगी आग में जान गंवाने वाले 27 वर्षीय फाजिल खान की मौत की खबर सुनकर दुख हुआ. दूतावास फाजिल के परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में है. हम उनके पार्थिव शरीर को भारत भेजने के लिए हर संभव मदद पहुंचा रहे हैं.' ऐसे में आइए जानते हैं कि फाजिल खान कौन थे और वह अमेरिका में क्या काम करते थे. 


फाजिल खान कौन थे? 


न्यूयॉर्क में मारे गए फाजिल खान कोलंबिया यूनवर्सिटी के टीचर्स कॉलेज स्थित हेचिंगर रिपोर्ट में डेटा रिपोर्टर के रूप में काम कर रहे थे. लिंक्डिन पर लिखे गए बायो के मुताबिक, फाजिल ने कोलंबिया जर्नलिज्म स्कूल से ग्रेजुएशन किया था. यहां से उन्हें स्कूल के ही ग्लोबल माइग्रेशन प्रोजेक्ट के लिए पोस्ट-ग्रेजुएट फेलो के तौर पर चुना गया था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2018 में बिजनेस स्टैंडर्ड में एक कॉपी एडिटर के तौर पर की थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली में सीएनए-न्यूज18 में संवाददाता के तौर पर काम किया. फाजिल 2020 में पढ़ाई के सिलसिले में न्यूयॉर्क आ गए थे. 


कैसे लगी बिल्डिंग में आग? 


न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, शहर के हार्लेम इलाके में स्थित छह मंजिला इमारत के एक अपार्टमेंट में रखी लीथियम आयन बैटरी से चिंगारी पैदा हुई. इसकी वजह से पहले आग की शुरुआत एक अपार्टमेंट से हुई, जो देखते ही देखते पूरे इमारत में फैल गई. आग में झुलसने से फाजिल खान की मौत हो गई, जबकि 17 लोग घायल हो गए. कहा जा रहा है कि आग की शुरुआत तीसरी मंजिल के अपार्टमेंट से हुई थी. 


फायर डिपार्टमेंट ने 18 लोगों का रेस्क्यू किया, जिसमें से 12 लोगों को तुरंत स्थानीय अस्पताल ले जाया गया. 4 लोगों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है, जबकि फाजिल के तौर पर एक शख्स की मौत हुई है. फायर डिपार्टमेंट के चीफ जॉन हॉजन ने बताया कि तीसरी मंजिल के जिस अपार्टमेंट में आग लगी, उसका दरवाजा खुला हुआ था. आग की लपटें इतनी ज्यादा भीषण थीं कि वह दरवाजे और खिड़कियों से बाहर निकलकर सीढ़ियों तक आ गई थीं. 


यह भी पढ़ें: 'हम साथ में बेहद मजबूत कोई वीटो नहीं कर सकता', क्वाड के मंच से बोले एस जयशंकर