Indian Citizens Exploitation: नौकरी (Job) के नाम पर भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. विदेश मंत्रालय (MEA) के सूत्रों के मुताबिक एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट (International Racket) ने 60 से ज्यादा भारतीयों को अवैध रूप से म्यांमार (Myanmar) में छोड़ दिया है. सूत्रों ने बताया है कि थाईलैंड (Thailand) में नौकरी के नाम पर भारतीय नागरिकों का शोषण किया जा रहा है और उनको म्यांमार के म्यावाडी में लाकर छोड़ दिया जाता है.


सूत्रों के मुताबिक ये रैकेट म्यांमार के म्यावाडी में है, जो पूरी तरह से म्यांमार के नियंत्रण में नहीं है. यहां पर जातीय सशस्त्र समूहों का बोलबाला है और भारतीयों के साथ साथ कई अन्य विदेशी नागरिकों को भी यहां रखा जा रहा है. भारतीय दूतावास नागरिकों के बचाव के लिए म्यांमार सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है.


30 लोगों किया रेस्क्यू


विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि विभिन्न संपर्कों के माध्यम से इन भारतीय नागरिकों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. अब तक 30 लोगों को बचाया जा चुका है. बाकी नागरिकों को बचाने का प्रयास जारी है. सूत्रों ने आगे बताया कि जिस क्षेत्र में भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं वो क्षेत्र पूरी तरह से स्थानीय अधिकारियों के नियंत्रण में नहीं है.


भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी


मामले के सामने आने के बाद म्यांमार (Myanmar) में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि मिशन ने हाल के दिनों में देखा है कि कुछ आईटी कंपनियां (IT Companies) भारतीय कर्मियों (Indian Workers) को भर्ती कर रही हैं और आईटी सेक्टर में नौकरी (Job) देने की बात कर रही हैं. भारतीय कर्मियों को उचित दस्तावेज नहीं होने के बाद भी म्यांमार में अवैध रूप से घुसने दिया जा रहा था. इसलिए भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) से अनुरोध है कि वो नौकरी पर जाने से पहले उचित सावधानी बरतें.    


ये भी पढ़ें:


Myanmar: म्यांमार में यूके की पूर्व राजदूत को हुई जेल, देश के सैन्य शासन का तालिबानी फरमान


Myanmar: आंग सान सू की चुनावी धोखाधड़ी मामले में दोषी करार, कोर्ट ने 3 साल की दी कड़ी सजा