India-Maldives: चीन परस्त मोहम्मद मुइज्जू की एक और चाल सामने आई है, इस चाल को मालदीव की मीडिया ने ही उजागर किया है. अधाधू की रिपोर्ट के मुताबिक, मुइज्जू भारतीय सैनिकों के साथ भारत के सैन्य डॉक्टरों को भी मालदीव से बाहर करना चाहते थे, लेकिन मालदीव की सेना के विरोध के बाद उन्हें यह कदम वापस लेना पड़ा. मुइज्जू के इस कुटले इरादे का खुलासा ऐसे समय में हुआ है, जब भारतीय सैनिक मालदीव से वापस चुके हैं. मालदी से भारतीय सैनिकों की वापसी को लेकर 10 मई अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी. 


अधाधू ने मालदीव सरकार के हवाले से कहा कि मालदीव की सेना में भारतीय डॉक्टरों को छोड़कर सभी भारतीय सैनिक वापस चले गए हैं. सरकार ने बताया कि कुल 76 भारतीय सैनिक वापस गए हैं. शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने कहा कि अलग-अलग छह स्थानों पर तैनात 76 भारतीय सैनिक पिछले तीन महीने में देश को छोड़ चुके हैं. 


भारत ने गिफ्ट में मालदीव को दिए थे विमान


बताया गया है कि मालदीव में हेलिकॉप्टर और डोर्नियर विमानों के संचालन के लिए 76 भारतीय सैन्य अधिकारी मालदीव में तैनात थे. इनमें 26 सैनिक अड्डू के गण आइलैंड पर एक हेलीकॉप्टर का संचालन कर रहे थे. 25 सैनिक लामू कादेद्धू में हेलीकॉप्टर का संचालन कर रहे थे और 25 सैनिक धाल हनीमाधू में डोर्नियर विमान का संचालन कर रहे थे. भारत ने इन सभी विमानों को मालदीव को गिफ्ट के रूप में दिया था.


मालदीव के विदेश मंत्री ने क्या कहा?


अधाधू की रिपोर्ट के मुताबिक, मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने भारत के सैन्य डॉक्टरों की मालदीव में मौजूदगी स्वीकार की है. उन्होंने बताया कि ये चिकित्सक साल 2012 से सेनाहिया मिलिट्री अस्पताल में सेवा दे रहे हैं. मूसा ने बताया कि 'इन चिकित्सकों की तैनाती बनी रहने के लिए मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्स (MNDF)ने अनुरोध किया था. मुइज्जू का इरादा इन चिकित्सकों को भी बाहर करने का था, लेकिन MNDF के अनुरोध के बाद नहीं लगता कि इन्हें वापस भेजना चाहिए.'


मालदीव से कब-कब लौटे भारतीय सैनिक


7 मार्च- अड्डू से 12 सैनिकों की वापसी
9 मार्च- अड्डू से 14 सैनिकों की वापसी
7 अप्रैल- हनीमाधू से से 13 सैनिकों की वापसी
9 अप्रैल- हनीमाधी से 12 सैनिकों की वापसी
7 मई- कादेद्धू से से 12 सैनिकों की वापसी
9 मई- कादेद्धू से 13 सैनिकों की वापसी


भारत दौरे पर जल्द आएंगे मुइज्जू


मालदीव के विदेश मंत्री ने बताया कि जल्द ही मोहम्मद मुइज्जू भारत की आधिकारिक यात्रा पर जा सकते हैं. नई दिल्ली में मूसा जमीर एएनआई को बताया कि दोनों देशों की सुविधा के लिहाज से मुइज्जू के भारत दौरे में विलंब किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि भारत के विदेश मंत्री के साथ चर्चा में उन्होंने मोहम्मद मुइज्जू के भारत दौरे को लेकर चर्चा की है. जल्द मालदीव के राष्ट्रपति भारत आ सकते हैं. 


यह भी पढ़ेंः 'हम PoK लेंगे वापस', जयशंकर का बयान सुनकर बौखलाए पाकिस्तानी, कहा- हमारी मदद करेगा चीन