India Maldives Relations: मालदीव के साथ रिश्तों में आई खटास के बीच भारत ने फिर बड़ा दिल दिखाया है. पर्यटन के मोर्चे पर झटका खा चुके मालदीव के हाथ फैलाने पर इंडिया की ओर से उसके बजट में मदद की गई है. देश ने सहयोग का संदेश देते हुए वहां (मालदीव) के वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर के सरकारी बॉन्ड की मियाद एक और साल के लिए बढ़ा दी है.


भारतीय उच्चायोग की ओर से इस बारे में सोमवार (13 मई, 2024) को जानकारी दी गई. आधिकारिक बयान में बताया गया कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मालदीव के वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी पांच करोड़ यूएस डॉलर के सरकारी बॉन्ड की मियाद एक और वर्ष के लिए बढ़ा दी है. मालदीव सरकार के विशेष अनुरोध पर अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है.


मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने क्या कहा?


इंडिया से इस आर्थिक सहायता के बाद मालदीव की सरकार ने पड़ोसी देश को शुक्रिया अदा किया. वहां के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा, "मैं पांच करोड़ यूएस डॉलर के सरकारी बॉन्ड के साथ मालदीव को बजट से जुड़ी अहम मदद देने के लिए विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं. यह सद्भावना का एक सच्चा संकेत है, जो मालदीव और भारत के बीच लंबे समय की दोस्ती का प्रतीक है."


चीन परस्त हैं मोहम्मद मोइज्जू, फिर भी इंडिया...  


मालदीव को भारत की ओर से यह आर्थिक मदद दोनों देशों के बीच आई कड़वाहट के बाद दी गई है. वह भी तब, जब वहां के मौजूदा राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू चीन के प्रति झुकाव रखते हैं. मोहम्मद मोइज्जू के पदभार संभालने के कुछ समय बाद दोनों देशों के रिश्ते तल्ख (मालदीव के तीन मंत्रियों की ओर से भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के अपमान को लेकर) हो गए थे. फिर भी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार संकट की घड़ी में मालदीव के साथ खड़ी हुई है. 


यह भी पढ़ेंः चीन परस्त मालदीव की सामने आ गई असल औकात! कबूला- नहीं उड़ा पाएंगे इंडिया के दान किए विमान