India France Relationship: भारत (India) और फ्रांस (France) ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) पर विचार-विमर्श किया और आपसी हित के मुद्दों पर बहुपक्षीय मंच पर चल रहे सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए. इस मामले की जानकारी विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान जारी करते हुए ही है. इससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और बल मिलेगा.


अगले महीने सितंबर में फ्रांस और उसके बाद दिसंबर में भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष का दायित्व संभालना है. उससे पहले पेरिस में भारत और फ्रांस के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने व्यापक विचार विमर्श किया. संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के संयुक्त सचिव श्रीप्रकाश गुप्ता के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने फ्रांस के यूरोप और विदेशी मामलों के मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संगठन के निदेशक फेबियन पेनोन के नेतृत्व वाले प्रतिनिधि मंडल के साथ चर्चा की.


संयुक्त राष्ट्र में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति


दोनों पक्षों ने आतंकवाद (Terrorism), संयुक्त राष्ट्र (United Nations) शांति सेना और परस्पर हित के मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र में अपने सहयोग को मजबूत करने पर सहमति जताई. कहा गया कि दोनों देश अपनी रणनीतिक साझेदारी (Strategic Partnership) को और मजबूत करेंगे. सितंबर और दिसंबर के महीने में फ्रांस (France) और भारत (India) द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता किये जाने को लेकर भी दोनों देशों के नेताओं व अधिकारियों ने एक दूसरे को जानकारी दी है. उन्होंने अगले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77 वें सत्र के दौरान सप्ताहभर चलने वाली उच्चस्तरीय गतिविधियों पर गहन विचार विमर्श किया.


ये भी पढ़ें: India-France Relationship: पीएम मोदी का ट्वीट- मैंने अपने दोस्त Macron से बात की, फ्रांस के साथ हर हाल में निभाएंगे दोस्ती


ये भी पढ़ें: French Politics: फ्रांस की प्रधानमंत्री को संसद में मिली जीत, वाम गठबंधन का अविश्वास प्रस्ताव नहीं हो सका पास