Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार उमर अयूब खान ने रविवार (18 फरवरी 2024) को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र और प्रांतों में सरकार बनाएगी. इससे पहले पाकिस्तान के चुनाव में धांधली के आरोप लगाते हुए पीटीआई समर्थित सांसदों ने विपक्ष में बैठने की बात कही थी.


अखबार डॉन ने अयूब के हवाले से कहा कि पीटीआई के खिलाफ कार्रवाई अभी भी जारी है. इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, ''अब भी पुलिस हमारे कार्यकर्ताओं और नेताओं को उठा रही है और उन पर दबाव बना रही है. यह किसी केयरटेकर सेटअप का काम नहीं था...''


पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि 8 फरवरी को हुए आम चुनाव में देश की सत्ता की ओर से बड़े पैमाने पर धांधली की गई, क्योंकि आम लोगों ने इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई को वोट दिया था. 


कौन हैं उमर अयूब खान? 


उमर अयूब को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया है. उमर पीटीआई के महासचिव भी हैं. पीटीआई नेता इमरान खान मौजूदा समय में जेल में बंद हैं. ऐसी परिस्थिति में इमरान खान ने अयूब पर भरोसा जताया है. 


पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अयूब खान के पोते हैं उमर


उमर अयूब पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अयूब खान के पोते हैं. अयूब खान 1958 से 1969 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे. माना जाता है की उमर की खैबर पख्तूनख्वा हरिपुर जिले में गहरी पैठ है. 


उमर अयूब ने अमेरिका से पूरी की है शिक्षा 


उमर अयूब ने अपनी शिक्षा अमेरिका से पूरी की है. उन्होंने जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय से 1993 में ग्रेजुएशन की थी, फिर यहीं से 1996 में पोस्ट ग्रेजुएशन की.


यह भी पढ़ें- गोलियों से फिर दहला अमेरिका, सैन डिएगो में अज्ञात ने की गोलीबारी, 1 शख्स की मौत, आरोपी गिरफ्त से बाहर