यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से सैकड़ों नागरिकों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय (यूएनएचसीएचआर) से बताया गया कि 579 नागरिक मारे जा चुके हैं. यूएनएचसीएचआर ने कहा है कि युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन में कम से कम 579 नागरिक मारे गये और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गये. यूएनएचसीएचआर ने शनिवार को कहा कि मारे गये लोगों में 42 बच्चे भी शामिल हैं.


उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले, जिनेवा स्थित कार्यालय ने 564 नागरिकों की मौत होने और 982 लोगों के घायल होने का आंकड़ा दर्ज किया था. इसने कहा कि ज्यादातर नागरिक विस्फोटक हथियारों के इस्तेमाल के चलते हताहत हुए. संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों ने कहा कि उनका मानना है कि हताहतों की वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है.


युद्ध में यूक्रेन के 1300 सैनिक मारे गए: जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से लड़ाई में लगभग 1,300 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. जेलेंस्की ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगर रूस को यूक्रेन की राजधानी पर कब्जा जमाना है तो उसे रिहायशी क्षेत्रों समेत अन्य जगहों पर लगातार बमबारी करनी और नागरिकों को हत्या करनी पड़ेगी.


जेलेंस्की ने कहा, ‘‘अगर यही उनका लक्ष्य है, तो उन्हें आने दें।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि अगर वे रिहायशी क्षेत्रों समेत चुनिंदा जगहों पर बमबारी करनी जारी रखते हैं और पूरे क्षेत्र की ऐतिहासिक स्मृति को मिटा देते हैं, तो वे कीव में दाखिल हो सकते हैं.’’


यूक्रेन में अब तक 810 मिसाइल दागी
इससे पहले अमेरिकी ने कहा था कि रूस ने यूक्रेन पर अब तक करीब 810 मिसाइलें दागी हैं. रूसी विमानों और तोपों ने यूक्रेन के पश्चिम में जहां हवाई पट्टियों को निशाना बनाया, वहीं पूर्व में एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र पर बम व गोले बरसाए. उसके टैंक और तोपों ने पहले से ही नियंत्रण में आ चुके शहरों में हमले जारी रखा, जिससे लोग वहां जान गंवाने वाले लोगों को द‍फना नहीं पाए.


अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने रूस के हवाई अभियान को लेकर एक आकलन साझा किया. उन्होंने कहा कि रूसी पायलट हमले के लिए दिनभर में औसतन 200 उड़ान भर रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः


जम्मू कश्मीर में आतंकियों की कायराना हरकत, सीआरपीएफ जवान को मारी गोली


भारत-चीन के बीच LAC के विवादित इलाकों को लेकर हुई 13 घंटे की बैठक, जानें मीटिंग से क्या निकला